1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: पुदीने की पत्तियों को स्टोर करने का बेस्ट तरीका, साल भर तक नहीं होगा खराब

Kitchen Hacks: पुदीने की पत्तियों को स्टोर करने का बेस्ट तरीका, साल भर तक नहीं होगा खराब

पुदीने की पत्तियों को इस तरीके से स्टोर किया जाए तो आप साल भर बाद भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं औऱ उसकी खुशबू भी बरकरार रहेगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 27, 2021 12:39 IST
पुदीने को स्टोर करने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पुदीने को स्टोर करने का तरीका

गर्मियों में पुदीने की पत्तियां बाजार में खूब आती हैं। इसे सलाद में, सब्जी और रायदे में डालने से स्वाद बढ़ जाता है। लेकिन पुदीने के साथ दिक्कत ये रहती है कि ये जल्दी खराब हो जाता है। ताजी पत्तियां मात्र तीन से चार दिन में खराब हो जाती है। लेकिन एक खास तरीके को अपनाकर आप पुदीने को काफी समय तक खराब होने से बचा सकते हैं और इस तरीके से पुदीना स्टोर किया तो आप उसे साल भर के लिए भी सुरक्षित रख सकते हैं। खास बात ये है कि इस तरीके से स्टोर करने पर ना तो पुदीने का स्वाद बदलेगा और ना ही पोषण।

तो चलिए जानते हैं कि पुदीने को साल भर के लिए सुरक्षित स्टोर करने का तरीका क्या है।

-सबसे पहले बाजार से लाई पुदीने की गड्डी से पुदीने की साफ पत्तियां अलग कर लीजिए। आपको ध्यान रखना है कि स्टोर  करने के लिए बीनी गई पत्तियां कटी फटी ना हों और ना ही काली हुई हों। यानी बिलकुल साफ और ताजी। 

-अब इन पत्तियों को साफ ठंडे पानी में अच्छी तरह धो लीजिए। 

-अब धुली हुई पत्तियों से एक्सट्रा पानी निकालने के लिए इन्हें साफ कॉटन के कपड़े पर फैला कर उसी कपडे से दबा दबा कर इनका पानी निकाल लीजिए। आप एक घंटे के लिए कपड़े में ही पत्तियों को छोड़ सकती हैं। 

-अब पुदीने की पत्तियों के ऊपर लगा पानी निकल चुका है। अब बारी है पुदीने की पत्तियों के अंदर मौजूद पानी को सुखाने की। 

-इसके लिए एक बर्तन में कपड़ा फैलाकर उस पर पत्तियां डालिए और उन्हें सूखने रख दीजिए। आपको ध्यान रखना है कि पत्तियों को धूप में बिलकुल नहीं सुखाना है। अगर धूप में सुखाया तो पत्तियों से पुदीने की खुशबू निकल जाएगी। इसलिए छांव में सुखाइए। 

-छांव में पत्तियों को सूखने के लिए तीन से चार दिन लग सकते हैं। अब जब पत्तियां सूख जाएं तो उन्हें अंदर ले आइए। पत्तियां सूख कर कड़क हो चुकी है और उन्हें आपस में मिलाने पर क्रश की आवाज आ रही है। ये चैक कीजिए। 

-अब पत्तियों को स्टोर करना है। आप चाहें तो इन्हें हाथ से मोटा मसल कर छोटे छोटे बारीक टुकड़े कर सकते हैं। आप चाहें तो इन पत्तियों को मिक्सी में पीस कर इनका पाउडर भी बना सकते हैं।

-अब इस पाउडर या बारीक टुकड़ों को एक एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख लें। 

आप साल भर तक इसका उपयोग कर सकते हैं, इसकी खुशबू बरकरार रहती है और ये खराब नहीं होगा। -आप साल भर इस पुदीने को सब्जी, रायता, सलाद, दही या पानी पूरी के लिए यूज कर सकते हैं। 

Click Mania
Modi Us Visit 2021