1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. नींबू को इन आसान तरीकों से कीजिए स्टोर, एक साल तक कर पाएंगे इस्तेमाल

नींबू को इन आसान तरीकों से कीजिए स्टोर, एक साल तक कर पाएंगे इस्तेमाल

नींबुओं को अगर सही ढंग से स्टोर किया जाए तो इनका रस महीनों और साल भर तक फ्रेश और हैल्दी बना रहता है। जानिए वो आसान तरीके।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 28, 2021 13:42 IST
lemon store ideas- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@DRSURENDRPATHAK lemon store ideas

नींबू हर किचन की जरूरत होता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू के साथ बस एक दिक्कत है कि ये जल्दी खराब होकर सूखने लगते हैं। कई बार ये गल या सूख जाते हैं तो कई बार इनका छिलका काला पड़ने लगता है और लोगों को मजबूरी में इन्हें फेंकना पड़ता है। यूं तो नींबू को फ्रिज में रखा जा सकता है लेकिन एक हफ्ते में ही ये फ्रिज के अंदर भी सूख जाते हैं। 

चलिए जानते हैं कि नींबू को कैसे स्टोर किया जाए ताकि ये लंबे समय तक फ्रेश और हैल्दी  बने रहें ताकि आप महीनों और यहां तक कि साल भर बाद भी इन्हें बेहिचक यूज कर सकें।

आइडिया नंबर 1.  एक किलो नींबू धोकर सुखा लीजिए। एक कांच के बड़े बर्तन में एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी डालिए। फिर नींबुओं को निचोड़कर इस बर्तन में डालते रहें। जब सब नींबुओं का रस निकल जाए तो एक कांच की बोतल में इसे एकत्र कीजिए और दो से तीन दिन के लिए धूप में रख दीजिए। तीन दिन बाद इस बोतल को फ्रिज में रख दीजिए। चीनी और नमक के साथ मिलने पर नींबू का रस पक जाता है और ये साल भर तक खराब नहीं होता है। इस रस को आप जब चाहें नींबू की शिकंजी या शर्बत में डालकर पी सकते हैं। इसे सब्जी में भी डाला जा सकता है।

आइडिया नंबर 2. आप बाजार से नींबू लेकर आइए औऱ उनको धो लीजिए। अब नींबू को सुखाकर हाथों में सरसों का तेल लगा लीजिए और नींबुओं को हाथों की मदद से अच्छी तरह तेल लगा लीजिए। आप चाहें तो रिफाइंड ऑयल या घी भी इस्तेमाल कर सकती है। अच्छी तरह तेल लगाने के बाद एक एयरटाइट कंटेनर में इन्हें बंद करके फ्रिज में रख दीजिए। 

ऐसा करने से नींबू कई महीनों तक ताजे बने रहेंगे और आप जितने चाहे उतने नींबुओं को कंटेनर से निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आइडिया नंबर 3.  आपके घर में अखबार तो आता ही होगा। इसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए और एक एयरटाइट कंटेनर को इन टुकड़ों से भर लीजिए। अब नींबुओं को धोकर सुखाकर इन टुकड़ों के बीच रखिए और कंटेनर को बंद करके फ्रिज में रख दीजिए। इससे नींबू का छिलका ना तो गलेगा और ना ही काला पड़ेगा। आप महीनों तक इन नींबुओं को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आइडिया नंबर 4.  नींबुओं को धोकर सुखा लें। अब एक बर्तन में इन्हें काट काट कर इनका रस एकत्र कर लीजिए। जब सब नींबुओं का रस निकल जाए तो छन्नी में छान कर बीज अलग कर लीजिए और एक आइस ट्रे में बर्फ की तरह जमा लीजिए। जब नींबु के रस की बर्फ जम जाए तो जिप लॉक वाली पैकेट में भरकर फ्रिजर में ही रख सकती है, ये चार महीने तक खराब नहीं होंगे और जब आपको नींबू चाहिए एक क्यूब निकाल कर यूज कर लीजिए।

आइडिया नंबर5 .  एक बड़े मुंह वाली बोतल  में 10 से 12 नींबुओं को धोकर डालिए और ऊपर तक पानी भर लीजिए। इतना पानी भरना है कि सारे नींबू डूब जाएं। अब इसमें चार बड़े चम्मच सिरका मिलाइए और अच्छे से घोलिए। जब अच्छी तरह घुल जाए तो इस बोतल का ढक्कन बंद करके फ्रिज में रख दीजिए। आपके नींबू महीनों तक खराब नहीं होंगे। 

आइडिया नंबर 6. आप चाहें तो नींबू का रस निचोड़ कर छन्नी में छानकर प्लास्टिक या कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रख सकती है। इससे आपको बार बार नींबू काटकर निचोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये रस तीन महीने तक सुरक्षित रहता है। 

Click Mania
Modi Us Visit 2021