Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आपको भी रुला देता है प्याज? अपनाएं ये यूनिक ट्रिक्स और पाएं राहत

प्याज में पाए जाने वाले एंजाइम के चलते ही हमारी आंखों से आंसू निकलते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 24, 2022 13:22 IST
प्याज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK प्याज

Highlights

  • प्याज में पाए जाने वाले एंजाइम के चलते ही हमारी आंखों से आंसू निकलते हैं
  • विनेगर का इस्तेमाल कर प्याज के क्षार से निजात पा सकते हैं
  • आप फ्रिज में प्याज को रखकर आंसू आने की समस्या से निजात पा सकते हैं

प्याज खाने के फायदे कई हैं, लेकिन जब इसे काटना होता है, तो रो-रो कर बुरा हाल हो जाता है।  कुछ प्याज तो बेहद ही कड़वे होते हैं, जिन्हें काटने पर आंखों से बहुत ज्यादा आंसू निकलते हैं। सभी जानते हैं कि प्याज में पाए जाने वाले एंजाइम के चलते ही हमारी आंखों से आंसू निकलते हैं। अगर आप इस समस्या से निजात चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिससे प्याज भी आसानी से कट जाएगा और आपकी आंखो सें एक बूंद भी आंसू नहीं निकलेगा जानिए इन उपायों के बारें में-

सोते समय मात्र तलवे पर इस पौधे की पत्तियों को रख लेने से डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल

विनेगर का करें इस्तेमाल-

आप विनेगर का इस्तेमाल कर प्याज के क्षार से निजात पा सकते है। इसके लिए एक बाउल में पानी और विनेगर मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें  छिला हुआ प्याज थोड़े देर के लिए डालकर रख दें। इसके कुछ देर बाद इसे काटे इससे आपको आंसू नहीं आएंगे।

प्याज को रखें फ्रिज में
आप फ्रिज में प्याज को रखकर आंसू आने की समस्या से निजात पा सकते हैं, लेकिन इससे आपके फ्रिज में इसकी बदबू भर जाती है। इसके लिए प्याज का छिलका उतार लें और उसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद प्याज काटें। इससे आपको आंसुओं से राहत मिलेगी।

इस समय पिएं धनिये का पानी कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल, साथ ही मिलेंगे ये लाभ भी

प्याज के ऊपरी हिस्से को काट दें-
प्याज काटने का सबसे सही तरीका ये है कि आप प्याज के सबसे ऊपरी हिस्से को पहले काटकर निकाल दें। ऊपरी हिस्से को काट देने के बाद प्याज काटना काफी आसान हो जाएगा और आंसू भी कम आएंगे।

ठंडे पानी में-
ये उपाय अधिकतर लोगों को पता है। इसके लिए रेसिपी बनाने के आधा घंटा पहले प्याज का छिलका निकालकर इसे एक बाउल में पानी डालकर इसे फ्रिज में रख दें। फिर इसे काट लें। इससे आंसू नहीं आएंगे।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement