A
Hindi News हेल्थ जुकाम-बुखार होने से पहले बॉडी को मिलते हैं ये 4 संकेत, जानें लक्षण और बचने का घरेलू उपाय

जुकाम-बुखार होने से पहले बॉडी को मिलते हैं ये 4 संकेत, जानें लक्षण और बचने का घरेलू उपाय

जुकाम-बुखार होने से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूर है शरीर को मिलने वाले संकेतों पर ध्यान देना। जानिए जुकाम और बुखार होने से पहले शरीर को क्या-क्या संकेत मिलते हैं।

Cold and Fever- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/GUZUBITSUPPORT Cold and Fever - जुकाम और बुखार

बदलते मौसम में सबसे ज्यादा लोग जुकाम और बुखार से घिर जाते हैं। ये न केवल आपका शरीर तोड़कर रख देता है बल्कि किसी भी काम को करना मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि गले में ऐसा महसूस होता है मानो कांटे उग आए हों। जुकाम और बुखार की चपेट में कोई भी कभी भी आ सकता है। ऐसे में इससे बचाव करने का सबसे अच्छा तरीका है चपेट में आने से पहले इसका इलाज। अब आप ये सोच रहे होंगे कि कैसे पता चलेगा कि बुखार और जुकाम का अटैक आप पर होने वाला है...तो जनाब हर बीमारी के कुछ लक्षण होते हैं। ये लक्षण शरीर को संकेत देते हैं कि आप इसकी चपेट में आने वाले हैं। अगर आपने इन लक्षणों पर ध्यान दे दिया तो इससे खुद को बचा सकते हैं। जानिए जुकाम और बुखार होने से पहले वाले लक्षण के बारे में...

सर्दी-जुकाम में इंस्टेंट राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, सभी चीजें किचन में हैं मौजूद

Image Source : INSTAGRAM/HEARTSCENT_AROMATHERAPYCold  - जुकाम

गले में खराश होना
जुकाम के साथ-साथ बुखार का आना आम बात है। ऐसे में जुकाम और बुखार आने का सबसे पहला लक्षण है गले में खराश होना। गले में खराश होने पर सबसे ज्यादा तकलीफ उस वक्त होती है जब आप कुछ भी खाते हैं। उस वक्त ऐसा लगता है कि मानो गले में कांटे उग गए हों। 

डायबिटीज रोगियों को जरूर खाना चाहिए प्याज, जानें इससे कौन से होते हैं फायदे

शरीर में दर्द होना
जुकाम और बुखार से संक्रमित होने वाले हैं इसका दूसरा लक्षण शरीर में दर्द होना है। शरीर का हर अंग टूटने लगता है। कई बार तो ऐसा लगता है कि क्या करें जिससे तुरंत आराम मिल जाए। 

Image Source : Instagram/LANDARTCANADAHeadache - सिर दर्द

सिर भारी होना
सिर भारी होना भी जुकाम होने से पहले का लक्षण है। इससे लिए आप बाम या फिर कोई घरेलू उपचार अपना सकते हैं। 

नाक का बंद हो जाना
नाक का बंद होना भी जुकाम का लक्षण है। सामान्य तौर पर हम लोग सांस नाक से ही लेते हैं। लेकिन जुकाम में नाक बंद होने पर हम लोग कई बार मुंह के द्वारा भी सांस लेते हैं। ये जुकाम होने से पहले का लक्षण है। ऐसा होते ही ठंडी चीजों का सेवन तुरंत बंद कर दें। 

घरेलू उपाय

  • जुकाम में तुलसी की चाय पीना लाभकारी होता है। 
  • जुकाम होते ही काढ़ा पीना शुरू कर दें। इससे बनाने के लिए एक गिलास पानी को आंच पर रख दें। अब इसमें तुलसी की चार से पांच पत्तियां, लौंग और काली मिर्च के कुछ टुकड़े डालकर खौला लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसे पिएं। इस काढ़े को दिन में दो बार पीने से आराम मिलेगा।
  • जुकाम होने पर थोड़े मोटे कपड़े पहने। ऐसा इसलिए क्योंकि थोड़ा हरारत भी हो जाती है। मोटे कपड़े आपका ठंड से बचाव करेंगे। 
  • ज्यादातर लोगों को सिर से ठंड लगती है। इसलिए सिर को किसी स्कॉर्फ या फिर कपड़े से जरूर ढकें। 

 

Latest Health News