1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दी-जुकाम में इंस्टेंट राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, सभी चीजें किचन में हैं मौजूद

सर्दी-जुकाम में इंस्टेंट राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, सभी चीजें किचन में हैं मौजूद

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। इससे जल्दी छुटकारा चाहते हैं तो ये 5 घरेलू नुस्खे ट्राई करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 17, 2020 16:55 IST
Cold and Cough...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEARTSCENT_AROMATHERAPY Cold and Cough - सर्दी-जुकाम 

मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा लोग सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं। कई लोगों को तो बुखार भी आ जाता है। बदन टूटना और सिर में दर्द तो रही कसर भी पूरी कर देता है। ऐसे में दवाइयां लेने से अच्छा है कि आप घरेलू नुस्खा अपनाएं। इसकी खासियत ये भी है इनसे आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा। जानिए सर्दी-जुकाम में किन घरेलू नुस्खों से आपको तुरंत राहत मिल सकती है। 

शरीर के हर मर्ज का इलाज करता है लहसुन का तेल, बनाना है आसान और फायदे अनेक

दूध और हल्दी

दूध और हल्दी के सेवन से सर्दी-जुकाम में तुरंत राहत मिलती है। इसे आप सिर्फ वयस्क लोगों को नहीं बल्कि बच्चों को भी दे सकते हैं। हल्दी में एंटी बैक्टेरियल होता है जो सर्दी-जुकाम से लड़ने का काम करता है। इसे बनाने के लिए बस एक कप हल्के गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी डालिए और पी लीजिए। दिन में दो बार पीने से जल्दी आराम मिलेगा। 

Turmeric

Turmeric - हल्दी

अदरक की चाय
अदरक की चाय भी सर्दी-जुकाम में पीने से आराम मिलता है। इसे बनाने के लिए बस एक कप पानी बर्तन में डालकर आंच पर रख दें। इसमें अदरक कूट कर डाल दें। फिर दूध, चाय की पत्ती और चीनी डालकर अच्छे से खौला लें। इसे भी दिन में दो से तीन बार पीने से सर्दी में आराम मिलेगा। 

बैठे-बैठे काम करने से क्यों होने लगता है पिंडलियों में दर्द, जानें इसका कारण और घरेलू इलाज

तुलसी और अदरक
तुलसी और अदरक का पेस्ट भी सुर्दी-जुकाम में फायदा पहुंचाता है। इसे बनाने के लिए बस एक गिलास पानी को बर्तन में डालकर आंच पर रख दें। अब इसमें चार से पांच तुलसी के पत्ते और अदरक कूट के डाल दें। जब पानी खौलते-खौलते आधा रह जाए तो गैस बंद कर दीजिए। थोड़ा ठंडा होने पर इसी पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

Basil

Basil - तुलसी

नींबू और शहद
नींबू और शहद का सेवन भी सर्दी-जुकाम में राहत देने का काम करता है। इसके लिए बस एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डालिए।  

Honey and Lemon

Honey and Lemon - शहद और नींबू

लहसुन
लहसुन एंटी बैक्टेरियल और एंटी फंगल होता है। सर्दी-जुकाम में इसे जरूर खाना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले लहसुन के चार-पांच टुकड़ों को छीलिए और घी में भून लें। लहसुन के इन टुकड़ों को खाने से सर्दी जल्दी ठीक हो जाएगी। 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सर्दी-जुकाम में इंस्टेंट राहत देंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, सभी चीजें किचन में हैं मौजूद News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment