A
Hindi News हेल्थ Cumin Seed: भुना हुआ जीरा खाने से वजन की समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी अंडर कंट्रोल, जानें कब खाएं ?

Cumin Seed: भुना हुआ जीरा खाने से वजन की समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी अंडर कंट्रोल, जानें कब खाएं ?

Cumin Seed: खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सतह भुना हुआ जीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे होने वाले फायदों के बारे में जानिए

Cumin Seed: - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Cumin Seed:

Highlights

  • जीरा एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है।
  • भुना हुआ जीरा खाने से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है।
  • वजन कम करने में जीरा बेहद असरदार है।

Cumin Seed: किचन में पाया जाने वाला मसाला जीरा हमारे शरीर की कई  छोटी-मोटी बीमारियों को आसानी से खत्म कर देता है। जीरा एंटीऑक्सीडेंट और-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। सिर्फ जीरा ही नहीं, बल्कि भुना हुआ जीरा भी हमारे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। भुने हुए जीरे में जिंक, कॉपर, आयरन, कार्ब्स, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन विटामिन की कमी की वजह से आप कई गंभीर समस्याओं की चपेट में आ जाते हैं। पेट से जुड़ी समस्याएं, त्वचा की समस्याएं जैसी तकलीफों में भुने जीरे का इस्तेमाल और सेवन किया जाता है। आइये बताते हैं कि किन किन बीमारियों में आप भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं। 

Image Source : freepikHair Fall

बाल झड़ना होगा बंद 

बाल झड़ना इन दिनों बेहद सामान्य हो गया है। भुना हुआ जीरा खाने से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। नारियल या बादाम का तेल गरम करें उसमें भुना जीरा मिलाकर उबालें। तेल का रंग बदलने के बाद उसे छानकर ठंडा कर लें। भुना जीरा का तेल सिर पर लगाने से बाल घने, मजबूत और काले हो जाएंगे। जिन लोगों को डैंड्रफ  की शिकायत होती है उन्हें इस समस्या को दूर करने के लिए भी भुने हुए जीरे का इस्तेमाल करना चाहिए।  

Protein Food: प्रोटीन से भरपूर इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, इन बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

Image Source : freepikstomach pain

पेट की समस्याओं को करता है ठीक 

भुने हुए जीरे की तासीर ठंडी होती है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे इंसान का डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है। अगर आपके पेट में दर्द, ऐंठन, एसिडिटी और गैस की शिकायत हो, तो भुने हुए जीरे का सेवन करें। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं।

Image Source : freepikweight loss

वजन करता है कम

वजन कम करने में जीरा बेहद असरदार है। भुने हुए जीरे को एक गिलास गर्म पानी में डालकर शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी। आप भुने हुए जीरे का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मोटापे के कारण ज्यादा पसीना आने की समस्या को भी भुने जीरे के सेवन से दूर किया जा सकता है। 

Image Source : freepikskin care

स्किन से जुड़ी बीमारियों को करता है दूर

अगर आप स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बे से परेशान हैं तो आपको भुना हुआ जीरा आराम दे सकता है। भुने जीरे का पाउडर बनाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन की बीमारी दूर होती है। भुने जीरे में विटामिन सी पाया जाता है। त्वचा की कसावट के लिए भी आप भुने जीरे के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Image Source : freepikBlood

खून की कमी होगी दूर 

प्रेगनेंसी के दौरान एनीमिया से पीड़ित महिलाएं भुने हुए जीरे का सेवन करेंगी, तो शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की मात्रा बढ़ेगी। भुना हुआ जीरा आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Brain Dead: राजू श्रीवास्तव हुए ‘ब्रेन डेड’ का शिकार, जानिए कब और किस स्टेज में होता है ऐसा?

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट करें गुड़मार का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Uric Acid: इन फूड्स की वजह से बढ़ सकता है आपका यूरिक एसिड, भूलकर भी न खाएं

Latest Health News