Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Uric Acid: इन फूड्स की वजह से बढ़ सकता है आपका यूरिक एसिड, भूलकर भी न खाएं

Uric Acid : यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन शरीर में यूरिक एसिड और भी बढ़ जाएगा। इसलिए भूलकर भी उन फूड्स को न खाएं

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 21, 2022 23:47 IST
Uric Acid: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid:

Uric Acid:  इन दिनों शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना अब एक आम समस्या होती जा रही है। यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाला टॉक्सिन है जो हर किसी की बॉडी में बनता है। इन टॉक्सिन को किडनी फिल्टर कर बॉडी से बाहर निकालती है। जब किडनी यूरिक एसिड को बॉडी से बाहर नहीं निकाल पाती, तो वो शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल के आकार में जमा होकर धीरे धीरे गठिया बनने लगता है। इससे ग्रसित होने पर शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द, सूजन जैसी दिक्कतें पैदा होती है। कभी-कभी दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि चलने-फिरने में भी परेशानी होने लगती है। दरअसल, इस बीमारी के पीछे खराब डाइट सबसे बड़ी वजह है। इसलिए इसके मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। इस बीमारी में आपको इन कुछ फूड्स को गलती से भी नहीं खाना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं आपको किन फूड्स से तौबा कर लेना चाहिए। 

मीठी चीज़ें बिल्कुल न खाएं 

कुछ लोगों को मीठा इतना पसंद होता है कि उन्हें हर समय उसकी क्रेविंग होती है। कई बार शुगर क्रेविंग की वजह से लोगों को सिर में दर्द तक होने लगता है।लेकिन के बता जान लें ज्यादा मीठा खाना यानी अपने शरीर को बीमारियों का घर बनाना है। जिनमें से एक यूरिक एसिड की दिक्कत भी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मीठी चीजों में मौजूद फ्रुक्टोज यूरिक एसिड में तेजी से मिलने लगता है और ऐसे में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है।

नशा करें बंद 

अल्कोहल में काफी मात्रा में प्यूरिन होता है और रोजाना इसका सेवन शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने लगता है। अगर आपको शराब की आदत है, तो आज से ही इसे कम करने की कोशिश करें। दरअसल, इस बीमारी में आपको नशा हर हाल में छोड़ना होता है। 

Angioplasty: जानें क्यों हुई राजू श्रीवास्तव की तीन बार एंजियोप्लास्टी? आप भी हो जाएं सावधान, रखें इन बातों का ध्यान

खट्टे फल 

फल से हमें एनर्जी मिलती है और ये हमारे शरीर को हाइड्रेट भी रखते हैं। डॉक्टर भी हमें फल खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि खट्टे फल यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। इन फलों में नींबू, मौसमी और संतरा शामिल है, लेकिन वेट लॉस में इस्तेमाल किए जाने वाला नींबू भी पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द का कारण बन सकता है। 

जंक फ़ूड

यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति फ़ास्ट फूड का सेवन बिलकुल भी न करें। इससे उनकी सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है और इससे उनकी सूजन बढ़ जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Brain Dead: राजू श्रीवास्तव हुए ‘ब्रेन डेड’ का शिकार, जानिए कब और किस स्टेज में होता है ऐसा?

Weight Loss Tips: रसोई में मौजूद ये मसाला घटा सकता है आपका मोटापा, रोज़ाना करें इससे बनें जादुई ड्रिंक का सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement