Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: रसोई में मौजूद ये मसाला घटा सकता है आपका मोटापा, रोज़ाना करें इससे बनें जादुई ड्रिंक का सेवन

Weight Loss Tips: रसोई में पाए जाने वाले इस बेहतरीन मसाले का इस्तेमाल कर आप भी पा सकते हैं स्लिम और फिट बॉडी

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 19, 2022 23:16 IST
Weight Loss Tips: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weight Loss Tips:

Highlights

  • दालचीनी वेट लॉस करने में है बेहद मददगार
  • रोज़ाना करें दालचीनी से बने ड्रिंक का सेवन

Weight Loss Tips: खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट और वर्कआउट नहीं करने की वजह से अब ज़्यादातर लोग मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। शरीर का वजन बढ़ने से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं। इसलिए अपने वेट को कम करने के लिए लोग जिम जाने से लेकर तरह-तरह के डाइट प्लान फॉलो करने लगे हैं। मोटापा कम करने के लिए कोई रोटी छोड़ देता है तो कोई दूध और उससे बनी चीजों का सेवन करने लगता है। डाइटिंग के दौरान आपके कैलोरी इनटेक पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है। बावजूद इसके लोग अपने शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको वजन घटाने का एकदम आसान उपाय बताएँगे। यह उपाय न केवल आपके पेट की चर्बी को खत्म कर देगा बल्कि आपको शारीरिक रूप से फिट भी बनाएगा। जी हां आपको बहुत ज़्यादा स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने की ज़रूरत नहीं है, बस किचन में मिलनेवाले आपके फेवरेट मसाले ‘ दालचीनी’ को इस्तेमाल करना शुरू करें। इससे बनें ड्रिंक को रोज़ाना पीकर आप हेल्दी तरीके से वजन कम कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे?

दालचीनी से कम होता है मोटापा 

दालचीनी हम सबकी किचन में पाया जाता है। ये जादुई मसाला आपका वेट लॉस करने में मदद करती है। ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है, जिससे तेजी से वजन घटाना आसान हो जाता है। दालचीनी भूख को कम करती है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। नियमित रूप से दालचीनी का इस्तेमाल करने से मोटापा और पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है। 

Dalchini Tea

Image Source : FREEPIK
Dalchini Tea

दालचीनी की चाय ऐसे बनाएं 

आप दालचीनी कूटकर उसे तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक के साथ चाय में मिलाकर पिएं। इस कड़क चाय को पीने से आपके पेट की चर्बी देखते ही देखते गायब हो जाएगी और और आप हेल्दी तरीके से फिट होंगे। 

बॉडी आ जाएगी शेप में 

अगर आप दालचीनी की चाय नहीं पीना छाते तो आप इसका स्वादिष्ट ड्रिंक भी बना सकते हैं। शरीर के बढ़ते वजन पर कंट्रोल करने के लिए दालचीनी को पानी के साथ उबालकर पिएं। उस पानी को पीने से पहले उसमें नींबू और थोड़ा शहद भी मिला लें। इससे उसका असर डबल हो जाएगा, जिससे आपका फैट धीरे-धीरे गलना शुरू हो जाएगा और आपकी बॉडी अच्छी शेप में आ जाएगी। 

Plant Based Meat: क्या होता है 'शाकाहारी मांस', आपकी सेहत के लिए कितना अच्छा? जानें सभी सवालों के जवाब

कैसे बनाएं ड्रिंक?

  1. 2 कप पानी लें और उसे उबालें 
  2. जब पानी बॉईल हो जाए तो उसमें दालचीनी ऐड करें 
  3. अब कुछ देर तक फिर पानी बॉईल करें 
  4. अब पानी को छान लें और उसमे थोड़ा निम्बू और 1 चम्मच शहद मिलाएं 
  5. हल्का ठंडा होने पर इस ड्रिंक को पियें 

Dalchini

Image Source : FREEPIK
Dalchini

3 महीने बाद दिखता है असर 

दालचीनी के सेवन से मेटाबॉलिक मजबूत होता है। जिससे बैली फैट और बॉडी फैट कम करने में काफी मदद मिलती है। हमें दालचीनी से जुड़े ये उपाय लगातार 3 महीने तक करना चाहिए। उसके बाद इसके चमत्कारिक नतीजे देखने को मिलते हैं। नियमित रूप से दालचीनी का इस्तेमाल करने से मोटापा और पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Yoga For Stress Relief: जिंदगी की उलझनें सुलझा नहीं पाते? स्वामी रामदेव से जानिए स्ट्रेस-टेंशन को कैसे करें मैनेज

Angioplasty: जानें क्यों हुई राजू श्रीवास्तव की तीन बार एंजियोप्लास्टी? आप भी हो जाएं सावधान, रखें इन बातों का ध्यान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement