Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Protein Food: प्रोटीन से भरपूर इन फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, इन बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

Protein Food: हमारे शरीर को प्रोटीन की काफी जरूरत पड़ती है, इसलिए हमें उन फूड्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसमें ये न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 22, 2022 20:22 IST
Protein Food: - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Protein Food:

Highlights

  • शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है
  • अंडे, सोयबीन और दूध में होता है बहुत ज़्यादा प्रोटीन

Protein Food: एक सेहतमंद और स्वस्थ शरीर के लिए हमारी बॉडी को प्रोटीन की जरूरत होती है। शरीर के विकास और उसे हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोटीन जरूरी होता है। शरीर को सही प्रोटीन मिलने से ये जल्दी  की चपेट में नहीं आता है। प्रोटीन एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएंटहै जो हमारे सेल्स के फंक्शन में हेल्प करता है। यानी अगर हम चाहते हैं कि डेली लाइफ की एक्टिविटी सही तरीके से चले, तो आपको ऐसे फूड्स खाने होंगे जिसमें प्रोटीन की कोई कमी न हो। चलिए आपको बताते हैं किन फूड्स को खाने से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगी।

Egg

Image Source : FREEPIK
Egg

अंडा 

अंडा खाने से आपको काफी प्रोटीन मिलता है। इसे प्रोटीन का अहम स्रोत माना जाता है इसके अलावा इसमें विटामिन और नेचुरल फैट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।लोग इसे अक्सर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं।

Soya

Image Source : FREEPIK
Soya

सोयाबीन 

सोयाबीन में अंडे, दूध और मांस से भी ज़्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, मिनरल्स और अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से ये कई तरह की बीमारियों के उपचार में काफी कारगर होता है। ऐसे में जो लोग वेजिटेरियन हैं उनके लिए प्रोटीन की जरूरत सोयाबीन काफी हद तक पूरी कर देता है। 100 ग्राम सोयाबीन में तकरीबन 36।9 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए इसे रेगुलर खाना चाहिए।

Dal

Image Source : FREEPIK
Dal

दाल 

दाल को पीने से हमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है।दाल हमारी डेली डाइट का अहम हिस्सा है, इसे चावल और रोटी दोनों के साथ खाया जाता है। ये हमारी रोजाना के प्रोटीन की जरूरतों को काफी हद तक पूरा कर देता है।

milk

Image Source : FREEPIK
Milk

दूध 

दूध में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ये प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है। दूध में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूत बनाते हैं।  100 ग्राम दूध में तकरीबन 3।6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए रोजाना एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए 

Brain Dead: राजू श्रीवास्तव हुए ‘ब्रेन डेड’ का शिकार, जानिए कब और किस स्टेज में होता है ऐसा?

मीट 

चिकन या मीट दोनों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। नॉन वेज आइटम्स खाने वालों को इस न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं रहती है। हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि मांस ज्यादा फैटी नहीं होना चाहिए वरना हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा पैदा हो जाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Weight Loss Tips: रसोई में मौजूद ये मसाला घटा सकता है आपका मोटापा, रोज़ाना करें इससे बनें जादुई ड्रिंक का सेवन

Uric Acid: इन फूड्स की वजह से बढ़ सकता है आपका यूरिक एसिड, भूलकर भी न खाएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement