A
Hindi News हेल्थ Diabetes: इस आसान से तरीके को अपना कर झट से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल

Diabetes: इस आसान से तरीके को अपना कर झट से करें ब्लड शुगर को कंट्रोल

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को गुड़मार की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी कारगर है।

Diabetes- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Diabetes

Diabetes: डायबिटीज की बीमारी कितनी खतरनाक हो यह किसी से छिपा नहीं है। यह एक ऐसी बीमारी है जो पूरी उम्र पीछा नहीं छोड़ती है। डायबिटीज के चपेट में आए मरीज को पूरी जिंदगी ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करके रखना पड़ता है। यदि ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं हो तो लोग इंसुलिन का इंजेक्शन लेते हैं। मगर चंद आयुर्वेदिक और आसान से नुस्खों को अपनाकर हम ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं।

ब्लड शुगर के लिए गुड़मार की पत्तियां हैं कारगर

डायबिटीज के मरीजों को गुड़मार की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी कारगर है। गुड़मार की पत्तियां भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में पाई जाती हैं।

गुड़मार की पत्तियां न सिर्फ डायबिटीज कंट्रोल करती हैं बल्कि यह कब्ज, एलर्जी, खांसी, जुकाम और पेट की परेशानियों को दूर करने में कारगर हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए गुड़मार की पत्तियां काफी कारगर होती हैं, इसका सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में आ जाता है।

कैसे करें गुड़मार की पत्तियों का सेवन?

गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने के लिए इसके पत्तों का पाउडर बनाया जा सकता है और इसे पानी के साथ सेवन किया जा सकता है। सेवन करने के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि इसे दोपहर और रात के खाने के करीब एक घंटे बाद ही लें, जिससे इसका प्रभाव अच्छे से हो। 

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। )

Fatty Liver: क्या आपके बच्चे को नहीं लगती है भूख? हो जाइए सावधान, बच्चों में भी हो रही हैं लिवर की बीमारियां

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

Benefits of Chickpeas: प्रोटीन से भरे काबुली चने में छिपे हैं सेहत के कई गुण, क्या आप जानते हैं?

Latest Health News