1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Benefits of Chickpeas: प्रोटीन से भरे काबुली चने में छिपे हैं सेहत के कई गुण, क्या आप जानते हैं?

Benefits of Chickpeas: प्रोटीन से भरे काबुली चने में छिपे हैं सेहत के कई गुण, क्या आप जानते हैं?

Benefits of Chickpeas: काबुले चने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है, आइए जानते हैं काबुली चने का सेवन करने के कौन-कौन से फायदे होते हैं।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Published on: May 08, 2022 21:02 IST
Benefits of Chickpeas- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Benefits of Chickpeas

Highlights

  • काबुली चने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है
  • काबुली चना ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है

Benefits of Chickpeas: काबुली चने बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। साथ ही यह बेहद पौष्टिक भी होते हैं। काबुली चने प्रोटीन और विटामिन बी 6 के अच्छे सोर्स हैं। काबुली चने में  फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम  कैल्शियम, पोटेशियम आदि कंपाउंड भी पाए जाते हैं। साथ ही इसमें फाइबर भी होते हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं काबुली चने का सेवन करने के कौन-कौन से फायदे होते हैं।

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काबुली चने के सेवन के निर्देश दिए जाते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए काबुली चने काफी लाभकारी है, इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है। काबुली चने में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर होता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए कारगर है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी होती है बूस्ट, जानिए अन्य फायदे

कंट्रोल में रहता है बीपी
अपनी डाइट में काबुली चने शामिल करने से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। हाई बीपी के मरीजों को रोजाना 4700 मिग्रा पोटेशियम की जरूरत होती है, जो काबुली चने से पूरी की जा सकती है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

डाइजेशन को रखता है ठीक
काबुली चने में फाइबर के मौजूद होने की वजह से यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखता है। यह इंटेस्टाइन में फंसे टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करता है।

चश्मे के बढ़ते नंबर से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, उतर जाएगा चश्मा

हड्डियों को करता है मजबूत
काबुली चने में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, ए, ई, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई कंपाउंड होते हैं, जिनका सेवन करने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।