A
Hindi News हेल्थ खाली पेट एक चुटकी हींग खाने से शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, जानें क्या है खाने का सही तरीका?

खाली पेट एक चुटकी हींग खाने से शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे, जानें क्या है खाने का सही तरीका?

औषधीय गुणों से भरपूर हींग के सेवन से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।यहां हम आपको खाली पेट हींग के सेवन के फायदे बताने वाले हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

Health benefits of hing- India TV Hindi Image Source : SOCIAL Health benefits of hing
हमारे रसोईघर में हींग का इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है।खाने में तड़के से लेकर अचार तक हींग के इस्तेमाल से सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ता है बल्कि यह मसाला आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर हींग के सेवन से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।यहां हम आपको खाली पेट हींग के सेवन के फायदे बताने वाले हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

सुबह खाली पेट हींग का सेवन करने के फायदे

पेट से जुड़ी समस्याएं होंगे दूर: खाली पेट महज़ एक चुटकी हींग के सेवन से आप पेट से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पा सकते हैं।सुबह के समय इसका सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी और अपच, कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे। इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र बेहतर काम करेगा। पेट में ब्लोटिंग या गैस की समस्या से अगर आप परेशान रहते हैं तो हींग का सेवन जरूर करें। खाली पेट हींग के सेवन से ब्लोटिंग और गैस की समस्या से आराम मिलता है।

इन परेशानियों में भी है कारगर

  • ब्लड प्रेशर में आराम: अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इस बीमारी में भी हींग का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।खाली पेट हींग का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है। 
  • सिर दर्द होगा दूर : अगर आपके सिर में बहुत तेज दर्द होने लगे तो हींग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।एंटी-इंफ्लेमेटरी गणों से भरपूर हींग के सेवन से सिरदर्द में आराम मिलता है। अगर आप माइग्रेन से अक्सर परेशान रहते हैं तो रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट हींग का सेवन करें।
  • खांसी होगी दूर: हींग में एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपको खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या से दूर रखते हैं।इन परेशानियों में हींग का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.
  • वजन करे कम: अगर आपका वजन लगातार बढ़ते जा रहा है तो आप हींग के पानी को सुबह के ंसय पियें। इससे आपका वजन कम होगा।

एलोवेरा के एक ग्लास जूस में है सेहत का खजाना, हो जाएगी इन बीमारियों की छुट्टी; जानें किस समय पीने से होगा फायदा? 

कैसे करें खाली पेट हींग का सेवन?

आप खाली पेट एक चुटकी हींग को 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं। हींग का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म कर लें।इसके बाद गर्म पानी में हींग को मिला लें।अब हींग को पानी में अच्छी तरह घोल लें।जब हींग अच्छी तरह से घुल जाए तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, पूरे दिन पियें इतना पानी 

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड है ये अनाज, खाते ही शुगर होगा कंट्रोल; कोलेस्ट्रॉल पर भी लगेगी लगाम

Latest Health News