Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

एलोवेरा के एक ग्लास जूस में है सेहत का खजाना, हो जाएगी इन बीमारियों की छुट्टी; जानें किस समय पीने से होगा फायदा? 

एलोवेरा के फायदे किसी से छुपे नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसका जूस आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। चलिए आपको बताते हैं इसका जूस किस समय पीना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 18, 2023 17:16 IST
Aloe vera juice health benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Aloe vera juice health benefits
एलोवेरा के फायदे किसी से छुपे नहीं है।  स्किन और हेयर के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल संजीवनी बूटी समान है। हालांकि, एलोवेरा के फायदे केवल स्किन और हेयर तक ही सीमित नहीं है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा में मौजूद विटामिन, मिनिरल और अमीनो एसिड से आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। खासकर सर्दियों के मौसम में एलोवेरा का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बेहत होता है। चलिए हम आपको बताएंगे कि ठंड में मौसम में एलोवेरा जूस पीने के क्या फायदे होते हैं?
  • कब्ज में मिलेगा आराम: एलोवेरा में एंथ्राक्विनोन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में कारगर है। एलोवेरा के सेवन से पेट की ऐंठन को ठीक करने में भी मदद मिलती है। साथ ही इस मसौम में डाइजेशन को ठीक करने में इस जूस का कोई मुकाबला नहीं है। 
  • इम्यूनिटी होगी मजबूत: सर्दियों के मौसम में ज़्यादातर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिस वजह से ऐसे लोग कई मौसमी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप एलोवेरा का जूस पियें। इसका जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप जल्द बीमार नहीं पड़ेंगे। 
  • बॉडी करे डिटॉक्स: एलोवेरा का जूस शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में भी कारगर होता है। शरीर में कई जहरीले पदार्थ होते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रण देते हैं। एलोवेरा जूस का सेवन इस उन्मूलन प्रक्रिया में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ शरीर और अच्छी त्वचा मिलती है।
  • मेटाबॉलिज्म बढाए: कमजोर मेटाबॉलिज्म होने से लोग तुरंत मोटापे का शिकार होते हैं साथ ही कमजोर मेटाबॉलिज्म की वजह से लोगों का हाज़मा सही से नहीं होता है। जिस वजह से अपच की समस्या होती है। 
  • एनीमिया से करे बचाव:  खून की कमी से अक्सर लोग एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में एक गिलास एलोवेरा जूस इस समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। एलोवेरा जूस का सेवन खाली पेट करने से रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है और खून की कमी की समस्या दूर हो जाती है।
  • ड्राई स्किन की करे छुट्टी: सर्दियों के मौसम में अक्सर हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि इस मौसम में भी आपका चेहरा खिला खिला रहे तो चेहरे पर एलोवेरा जूस लगाने के अलावा इसका जूस भी पिएं। इसे पीने से आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा और चेहरे पर निखार आ जाएगा।वैसे तो आप एलोवेरा का जूस शाम के समु भी पी सकते हैं लेकिन सुबह के समय एलोवेरा का जूस पीने से आपकी सेहत दुरुस्त हो जाएगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, पूरे दिन पियें इतना पानी 

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड है ये अनाज, खाते ही शुगर होगा कंट्रोल; कोलेस्ट्रॉल पर भी लगेगी लगाम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement