Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सर्दियों में कम पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, पूरे दिन पियें इतना पानी 

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग कम पानी पीते हैं। पानी कम पीने से आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन जाएगा। चलिए आपको बताते हैं इस मौसम में दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 18, 2023 12:15 IST
Side effects of drinking less water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Side effects of drinking less water

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। इस मौसम में लोगों को कई तरह की शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, सर्दियों में लोग पानी कम पीते हैं जिस वजह से आपका शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। कम पानी पीने की वजह से बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्ट दिखने लगते हैं। पानी आपके शरीर से गन्दगी को निकालकर उसे हाइड्रेट रखता है। लेकिन जब शरीर में पानी की कमी होती है तो इस वजह से आपका बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाता है जिस वजह से कई बीमारियां पैदा होती हैं। कम पानी पीने के कारण शरीर को कई सारी बीमारियां अपना शिकार बना सकती हैं। इसकी शुरुआती डिहाइड्रेशन से होती है। आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में कम पानी पीने से आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है साथ ही हमे इस मौसम में कितना पानी पीना चाहिए।

कम पानी पीने से शरीर को होते हैं ये भयंकर नुकसान:

  • बॉडी डिहाइड्रेटेड होना: इस मौसम में कम पानी पीने से आपको बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। शरीर के डिहाइड्रेटेड होने से आपकी सेहत पर बहुत बूरा प्रभाव पड़ता है और आपक शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। इस वजह से आपका शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। 
  • यूटीआई इंफेक्शन- पानी कम पीने से यूरिन इंफेक्श होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में कम पानी पीने से मूत्राशय और उसकी नली बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है।जिस वजह से यह बीमारी लोगों को होती है। हालांकि महिलाएं इसका ज़्यादा शिकार होती हैं। 
  • मुंह से बदबू आना: कम पानी पीने से आपका मुँह से बदबू आने लगती है। दरअसल, जब हम कम पानी पीते यहीं तो इस वजह से हमारे बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है जिसका बुरा असर आपके बॉडी के कई बॉडी के पार्ट्स पर पड़ता है। 
  • पेट से जुड़ी समस्या: कम पानी पीने से आप पेट से जुड़ी समस्या के शिकार हो सकते हैं। जैसे आपका पाचन बेहतर नहीं होता है साथ ही आ कब्ज की समस्या से भी परेशान हो सकते हैं। 
  • पेशाब से गंध आना:  शरीर में पानी की कमी से आपके पेशाब का रंग गहरा पीला हो जाता है और उसमे से गंध आने लगती है।
  • बेजान त्वचा: कम पानी पीने की वजह से आपकी स्किन ड्राई होने लगती है जिस वजह से चेहरे पर मुहांसे की समस्या बढ़ जाती है। साथ ही आपकी स्किन बेहद बेजान और डल नज़र आती है। 
  • किडनी पर पड़ता है बुरा असर: जब शरीर में पानी की कमी होती है तो उससे तो किडनी पर ज्यादा ज़ोर पड़ता है जिस कारण यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन या ट्रैक में जलन की शिकायत हो सकती है।

एक दिन में पियें इतना पानी

अपने आप को इस मौसम में हेल्दी और हाइड्रेटेड रखने के लिए समय समय पर पानी पियें। एक दिन में 3-4 लीटर पानी पीना बेहद जरूरी है। यही आपको सेहतमंद और तरोताजा रखता है। रोजाना 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बेहद खतरनाक है इस विटामिन की कमी, डॉक्टर भी नहीं पकड़ पाएगा आपकी बीमारी!

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement