A
Hindi News हेल्थ Powerfood: मुंह में छाले हों या फिर गले में खिचखिच, ये पावर फूड हमेशा काम आती है

Powerfood: मुंह में छाले हों या फिर गले में खिचखिच, ये पावर फूड हमेशा काम आती है

Powerfood: इस फूड का इस्तेमाल मुंह से लेकर त्वचा तक की कई बीमारियों में होता है। वेट लॉस करने वाले तो रोज इसका सेवन करते हैं। आइए, जानते हैं क्या है ये और इसके सेवन के फायदे।

 honey benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL honey benefits

Powerfood: शहद एक ऐसी चीज है जो कि एक साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है। शहद (honey benefits) में जहां एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण है वहीं ये आरामदायक और मुलायम गुणों से भब भरपूर है। शहद में फाइटोकेमिकल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण रोग के उपचार में संभावित चिकित्सीय भूमिका होती है। फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, शहद में मौजूद दो मुख्य बायोएक्टिव अणु हैं। तो, आइए जानते हैं किन बीमारियों में आप  शहद  का सेवन कर सकते हैं।

शहद के फायदे-honey benefits as powerfood in hindi

1. इम्यूनिटी बूस्टर है शहद

शहद में फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड सहित कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये सभी आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। ये शरीर में टी सेल्स को बढ़ावा देता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण संक्रमण से बचाता है और इस प्रकार से ये इम्यूनिटी बूस्टर है। 

सांस की नली में म्यूकस जमने से होती है कई समस्याएं, स्वामी रामदेव ने बताया कैसे करें खुद का इलाज

2. मुंह के छाले में फायदेमंद

अगर आपके मुंह में छाले हो जाएं तो आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे पूरे मुंह और जीभ पर लगाएं। थोड़ी देर इसे ऐसे ही रहने दें। दिन में 2 से 3 बार लगातार कुछ दिनों तक करने से आपके मुंह का छाला कम हो जाएगा। क्योंकि इसका एंटीबैक्टीरियल गुण इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है और इसके तमाम लक्षणों में कमी लाता है। 

Image Source : socialsore throat

विटामिन b12 की कमी से कौन सा अंग प्रभावित होता है? जान लेंगे तो रहेंगे हमेशा सतर्क!

3. गले में खिचखिच हो तो लें शहद

शहद की प्रकृति ऐसी है कि ये गले को साफ करने के साथ खिचखिच से आराम दिलाती है। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण गले को साफ करने के साथ इसे अंदर से शांत करता है और इससे खिचखिच में कमी आती है। साथ ही अगर आपके गले में बलगम जैसी समस्या है तो भी शहद का सेवन बलगम को पिघलाने और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। 

इसके अलावा लोग शहद को खांसी-जुकाम और स्किन की समस्याओं में इस्तेमाल करते हैं। शहद मेटाबोलिज्म तेज करने में भी मददगार है और फैट पिघलाती है। इसलिए वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।

Latest Health News