Monday, April 29, 2024
Advertisement

विटामिन b12 की कमी से कौन सा अंग प्रभावित होता है? जान लेंगे तो रहेंगे हमेशा सतर्क!

Vitamin b12 deficiency: विटामिन बी12 आपके शरीर के लिए कई प्रकार से काम करती है। ये ब्रेन समेत शरीर के कई अंगों के फंक्शन को बेहतर बनाते हैं। लेकिन, जब शरीर में इसकी कमी होती है तो ये तमाम अंगों को प्रभावित करती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 25, 2024 10:49 IST
 vitamin b12 deficiency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin b12 deficiency

Vitamin b12 deficiency:  विटामिन बी12, जिसे कोबालामिन (cobalamin) भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो कि शरीर की मेटाबोलिक गतिविधियों में शामिल होता है। ये एक ऐसा विटामिन है जो कि आपके ब्लड सेल्स को प्रभावित करती है और DNA मेकिंग में मददगार है। इसके अलावा भी ये विटामिन शरीर के कई अंगों के लिए छिपे हुए तरीके से काम करती है और जब इसकी कमी होती है तो, कई अंग प्रभावित होते हैं। आज हम यही जानेंगे कि विटामिन बी12 की कमी ( symptoms of vitamin b12 deficiency) होने पर आपके कौन से अंग प्रभावित हो सकते हैं और इन अंगों का प्रभावित होना शरीर के किन हिस्सों को कमजोर कर सकता है या फिर इनके काम काज को प्रभावित कर सकता है।

विटामिन b12 की कमी से कौन सा अंग प्रभावित होता है-Which organ is affected by vitamin b12 deficiency

1. शरीर का खून

विटामिन b12 की कमी से आपके शरीर का खून प्रभावित हो सकता है। लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है। यह मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के कार्य और विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी12 हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में प्रोटीन को बांधता है और शरीर में खून बनाने के प्रोसेस में अपनी भूमिका निभाता है। 

brain neural activity

Image Source : SOCIAL
brain neural activity

हाथ की पकड़ कमजोर होना, हार्ट, डायबिटीज समेत इन खतरनाक बीमारियों का हो सकता है संकेत

2. अस्थि मज्जा या बोन मेरो

अस्थि मज्जा या बोन मेरो (bone marrow) दोनों के काम काज को विटामिन b12 की कमी प्रभावित कर सकती है। विटामिन बी12 और विटामिन बी9 लाल रक्त कोशिकाओं (Red blood cells) के निर्माण में मदद करते हैं। पर्याप्त विटामिन बी12 या विटामिन बी9 के बिना, आपका शरीर मेगालोब्लास्ट नामक असामान्य कोशिकाओं का उत्पादन करता है। मेगालोब्लास्ट स्वस्थ कोशिकाओं की तरह विभाजित और फिर से उत्पादित नहीं होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके अस्थि मज्जा में कम लाल रक्त कोशिकाएं हैं और इससे आप खून की कमी से एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। 

चाहे गैस की दिक्कत हो या फिर कब्ज की, सुबह खाली पेट मूली खाने के फायदे हैं अनेक

3. तंत्रिका तंत्र (नसों का कामकाज)

विटामिन बी12 आवश्यक विटामिनों में से एक है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र सहित शरीर में विभिन्न प्रणालियों को प्रभावित करता है। विटामिन बी12 तंत्रिका तंत्र के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसकी कमी से आपके सेल्स और मांसपेशियों का कामकाज प्रभावित होता है। इससे हाथों में कंपन और पैरों में झुनझुनी होने लगती है। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखें और शरीर में इसे विटामिन b12 की कमी से बचें।

Source: pubmed.ncbi.nlm.nih

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement