A
Hindi News हेल्थ खूब खाते हैं राजमा तो हो जाएं सावधान, आ सकते हैं कई बीमारियों की चपेट में

खूब खाते हैं राजमा तो हो जाएं सावधान, आ सकते हैं कई बीमारियों की चपेट में

आपके लिए ये बात जानना जरूरी है कि भले ही राजमा सेहत के लिए कितना भी अच्छा क्यों ना हो लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

<p>Rajma </p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Rajma 

राजमा चावल का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। कई लोग इसके इतने ज्यादा शौकीन होते हैं कि वो हफ्ते में 3 से 4 बार इसे बनाकर बड़े चाव से खाते हैं। हालांकि राजमा सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन आपके लिए ये बात भी जानना जरूरी है कि भले ही राजमा सेहत के लिए कितना भी अच्छा क्यों ना हो लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

शहद के साथ ना खाएं 4 चीजें, सेहत के लिए नुकसानदायक

Image Source : Instagram/pure91officialRajma 

ज्यादा फाइबर हानिकारक
अगर आप एक कटोरी राजमा खा लें तो ये इतना ज्यादा हैवी होता है कि आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है। इसकी वजह राजमा में मौजूद फाइबर है। अगर आप राजमा बहुत ज्यादा खाते हैं तो शरीर में बहुत ज्यादा फाइबर पहुंच जाता है, जो कि आपके डाइजेशन पर असर डालता है। 

हो सकती है पेट से संबंधित दिक्कतें
राजमा का अधिक सेवन करने से पेट से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। इन दिक्कतों में लूज मोशन, पेट में मरोड़ होना और एसिडिटी शामिल है। इसकी वजह राजमा का भारी होना भी है। इसलिए जिन लोगों को पेट से संबंधित या फिर एसिडिटी की समस्या हो वो राजमा ना खाएं तो बेहतर होगा।

भीगे हुए काले चने खाने के बाद ना खाएं 4 चीजें, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

Image Source : Instagram/pure91officialRajma 

आयरन का अधिक होना
किसी भी चीज की शरीर में अधिकता सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसी वजह से राजमा प्रोटीन और अन्य मिनरल्स का सोर्स होने के बावजूद कम खाना चाहिए। राजमा खाने से शरीर में आयरन की अधिक मात्रा बढ़ जाती है। इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

जिनका वजन पहले ही कम है वो कम खाएं
क्या आप इस बात को जानते हैं कि राजमा आपका वजन कम कर देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। जिसकी वजह से भूख कम लगती है और अपने आप वजन घटने लगता है। इसलिए अगर आपका वजन पहले से ही कम है तो इसका सेवन ना करें या फिर सीमित मात्रा में करें। 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।    

Latest Health News