1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. भीगे हुए काले चने खाने के बाद ना खाएं 4 चीजें, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

भीगे हुए काले चने खाने के बाद ना खाएं 4 चीजें, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

क्या आपको पता है गुणों का खजाना होने के बावजूद भी काले चने को खाने के बाद अगर आपने कुछ चीजों का सेवन किया तो ये आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 04, 2021 21:16 IST
Kala Chana- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GIST_OF_LIFE Kala Chana

काला चना सेहत के लिए बहुत हेल्दी होता है। कई लोग सुबह के नाश्ते में तो कुछ लोग शाम के नाश्ते में भीगे हुए काले चने खाना पसंद करते हैं। काले चने में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है। ये ना केवल एनीमिया के पेशेंट के लिए लाभकारी होता है बल्कि शुगर पेशेंट को भी इसे खाने की सलाह दी जाती है। यहां तक कि जो लोग जिम भी जाते हैं वो भी इसका सेवन करते हैं। जिससे कि वो अपने आपको हेल्दी रख सकें। लेकिन क्या आपको पता है गुणों का खजाना होने के बावजूद भी काले चने को खाने के बाद अगर आपने कुछ चीजों का सेवन किया तो ये आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए काले चने को खाने के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

ये लोग ना खाएं काजू, सेहत पर पड़ सकता है भारी

Pickle

Image Source : INSTAGRAM/BHUKADINSAN
Pickle 

ना खाएं अचार

काले चने में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। इसकी वजह से लंबे वक्त तक आपका पेट भरा लगता है। लेकिन फिर भी ये बात आपको जानना जरूरी है कि काले चने को खाने के बाद आप अचार का सेवन ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अचार को गलाने के लिए उसमें सिरका डाला जाता है। इन दोनों का सेवन करने से पेट से संबंधित दिक्कत होने के अलावा आपको दिल से संबंधित भी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा सीने में जलन और दर्द भी हो सकता है। इसी कारण चने को खाने के बाद अचार से दूरी बना लें।

करेला खाने से भी बचें
अगर आपने सुबह खाली पेट काला चना भीगा हुआ खाया है तो उस दिन करेले का सेवन ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि भीगे हुए चने में जो ऑक्साइड होता है वही करेले में भी होता है। बस दोनों में थोड़ा अंतर होता है। करेले में जो ऑक्साइड होता है उसका स्तर बहुत ज्यादा होता है और भीगे हुए चने में कम। ये दोनों पेट में मिलकर सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इस मौसम में जरूर डाइट में शामिल करें आड़ू, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

milk

Image Source : INSTAGRAM/ANDREA.MNC
milk 

ना पिएं दूध
कई लोग भीगे हुए चने खाने के बाद दूध पीते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको सफेद दाग की समस्या हो सकती है। इसी वजह से काला चना खाने के बाद इसका सेवन ना करें। 

अंडा खाने से भी बचें
अगर आप काले चने भीगे हुए खाने के बाद अंडा खाते हैं तो इस आदत को बदलने में ही समझदारी है। ये दोनों चीजें पेट में मिलकर रिएक्ट कर सकती है। इसी वजह से अंडा और काले चने के कॉम्बिनेशन से दूर रहें।

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। भीगे हुए काले चने खाने के बाद ना खाएं 4 चीजें, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X