A
Hindi News हेल्थ शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानिए घरेलू उपाय

शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानिए घरेलू उपाय

स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को प्राणायाम के साथ नियमित रूप से योगासन करना चाहिए। इसके साथ ही इन घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं।

डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय- India TV Hindi Image Source : INDIA TV डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय

दुनियाभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज शिकार हो रहे हैं। कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनकी मौंत भी हो चुकी हैं। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है जिससे आप कोरोना के संक्रमण से कोसों दूर रह सके।

स्वामी रामदेवे अनुसार डायबिटीज खराब लाइफस्टाइल, खानपान या फिर अनुवांशिक भी हो सकता है। योग द्वारा इसे आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कोई दवा या फिर इंसुलिन ले रहे हैं और योग करना शुरू किया है तो दवाओं को अचानक से न छोड़े।  जब आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होने लगे तो धीरे-धीरे दवाओं का सेवन बंद कर दें। 

स्वामी रामदेव के अनुसार डायबिटीज के मरीजों को प्राणायाम के साथ नियमित रूप से योगासन करना चाहिए। हर तरह के डायबिटीज से निजात मिलेगा। 

करें ये प्राणायाम

प्राणायाम में आप सूर्य नमस्कार, भस्त्रिका, उद्गीथ, भ्रामरी, कपालभाति और अनुलोम विलोम शामिल करें।

दूध हजम करने में हो रही है समस्या तो स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक नुस्खे़ 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए करें ये योगासन

मंडुकासन- इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ पैंक्रियाज के बीटा डी  भी जनरेट होगा। इसके ठीक ढंग से काम न करने के कारण इंसुलिन कम बनता है। इस आसन को करने से आपको लाभ मिलेगा। इसे 5-10 मिनट करें।  इस आसन को करने इससे कोलाइलिट, मधुमेह सही तमामत बीमारियों से निजात मिलेगा।

व्रकासन- इस आसन को करने से डायबिटीज कंट्रोल होगा। इसके साथ-साथ पीठ, पेट  के साथ-साथ पूरे शरीर को हैल्दी रहेगा। इस आसन को एक तरफ से आधा-एक मिनट करें। इसके बाद दूसरी तरफ से करें।

पवनमुक्तासन- रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ-साथ पैंक्रियाज सही रहता है। इसके साथ ही पेट की चर्बी से निजात मिलता है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेसन ठीक ढंग से होता है। 

उत्तानपादासन-  इस आसन को करने से डायबिटीज के साथ-साथ कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ ही पैंक्रियाज सही रहेगा। जिससे इंसुलिन बनेगा। इसे कम से कम 1 मिनट करना चाहिए।

नौकासन- शारीरिक के सभी अंग संतुलित रहेंगे। इसके साथ ही हार्निया रोग से निजात मिलेगा। वहीं पैक्रिंयाज एक्टिव हो जाएगे। इसके साथ ही पाचन शक्ति ठीक रहेगी, गैस, कब्ज की समस्या में मददगार , पेट, कमर और पेट को सुडौल बनाता है।

हड्डियों के लिए बेहद गुणकारी है हड़जोड़, स्वामी रामदेव से जानिए इसके अन्य फायदे 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय

  • 1 खीरा,1 करेला, 5-10 सदाबाहर फूल, 1टमाटर, थोडी गिलोय  का काढ़ा  बनाकर पिएं।
  • लौकी का जूस पिएं। आप चाहे तो इसमें पुदीना और थोड़ा नींबू डाल सकते हैं।
  •  गिलोय, तुलसी, काली मिर्च और अश्वगंधा का काढ़ा पर पिएं।
  • मधुनाशिनी का सेवन करें।
  • करेला , जामुन सुखा कर रख लें। इसके पाउडर में मेथी, चिरेता, गुड़मार बुटी मिलाकर पाउडर बना लें। इसका सेवन सुबह-शाम 1-1 चम्मच करते रहें। 

Latest Health News