Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दूध हजम करने में हो रही है समस्या तो स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक नुस्खे़

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें दूध हजम नहीं होता है। कई लोगों को दूध पीने से पेट फूलने या फिर लूज मोशन की समस्या हो जाती है। जानें स्वामी रामदेव से इसका इलाज।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 27, 2020 12:58 IST

दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें दूध हजम नहीं होता है (Lactose intolerance)। कई लोगों को दूध पीने से पेट फूलने या फिर लूज मोशन की समस्या हो जाती है। आर्युवेद के अनुसार दूध को पचाने के लिए कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन करके आप आसनी से दूध हजम कर सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कुछ आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन करके आसामी से दूध पचा सकते हैं। 

दूध पचाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे़ 

  • दूध में हल्दी शिलाजीत डालकर पी लें। इससे आसानी से दूध हजम होगा साथ ही आप हर बीमारी से कोसों दूर रहेंगे।
  • मसालों में यूज होने वाली छोटी पीपल 3 लेकर दूध में उबाल लें। इसका सेवन करें।  
  • पीपल पीपलामूल चित्रस्य सौंठ जिसे आयुर्वेद में पंचकोल कहते हैं। इसे 1 गिलास पानी में उबाला जब 50 ग्राम रह तो उसे छान कर पी लें। इसके बाद आप जितना चाहे उतना दूध पी सकते हैं।
  • कई लोगों को फैटी लिवर की समस्या होती हैं जिसके कारण उन्हें दूध या उससे संबंधित चीजें खाने से एलर्जी हो जाती है। अगर आपको भी यह समस्या हैं तो कुछ दिन सर्वकल्प क्वास पी लें। 
  • मकोय, होमी आंवला और पूर्ननावा का काढ़ा बनाकर पी लें। इसे 400 ग्राम पानी में डाल दें जब 50 ग्राम बच जाए तो इसको पी लें।
  • गौमुत्र का अर्क का सेवन नियमित रूप से करने से फैटी लिवर से निजात मिलेगा। 

एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस से निजात पाने के लिए स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement