A
Hindi News हेल्थ कमजोर इम्यूनिटी शरीर को बना देता है हड्डियों का ढांचा, ये सस्ते विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स तुरंत करेंगे आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट

कमजोर इम्यूनिटी शरीर को बना देता है हड्डियों का ढांचा, ये सस्ते विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स तुरंत करेंगे आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट

विटामिन सी (Vitamin C) अनेक फलों और सब्जियों में पाया जाता है, लेकिन कई फल ऐसे होते हैं जो विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं। आइए, जानते हैं उन फलों के बारे में:

Vitamin C- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vitamin C

विटामिन सी (Vitamin C) एक प्रकार का पोषक तत्त्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) को बढ़ाता है और रोगों से लड़ने में मदद करता है। विटामिन सी से हमारे शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। यह हमारी त्वचा, बालों, दांतों और मसूड़ों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसकी कमी से हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिस वजह से हम अक्सर किसी भी बीमारी की चपेट में जाते हैं। मजबूत इम्यूनिटी केवल आपको कई शारीरिक समस्याओं से बचाती है, बल्कि संक्रमणों से भी लड़ने में बहुत प्रभावी होती है। इसके अलावा विटामिन सी बैक्टीरिया, वायरस और अन्य कीटाणुओं के खिलाफ लड़ने में भी मदद करता है।विटामिन सी (Vitamin C) अनेक फलों और सब्जियों में पाया जाता है, लेकिन कई फल ऐसे होते हैं जो विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं। आइए, जानते हैं उन फलों के बारे में:

1. अमरूद (Guava): अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, सेहत के लिहाज़ से भी यह फल बेहद फायदेमंद है. अमरुद में विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम अमरूद में लगभग 200 मि.ग्रा. विटामिन सी होता है। 

2. आंवला (Gooseberry): आंवला को गुणों की खान कहते हैं. इसमें भी विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। 100 ग्राम आंवले में लगभग 600 मि.ग्रा. से भी ज्यादा विटामिन सी होता है। 

3. लीची (Lychee): पानी से भरपूर लीची स्वाद में हल्का खट्टा मीठा होता है जो किसी भी फल को टक्कर दे सकता है. यह फल भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम लीची में लगभग 70 मि.ग्रा. विटामिन सी होता है। 

4. संतरा (Orange): संतरा भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होता है। 100 ग्राम संतरे में लगभग 50 मि.ग्रा. विटामिन सी होता है। इसके अलावा नींबू, पपीता जैसे कई फलों में भी विटामिन सी पाया जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

जोड़ों में जमे प्यूरिन को पेशाब के ज़रिए बाहर निकालने में इस फल का नहीं है कोई मुकाबला, सेवन करते ही यूरिक एसिड होगा कंट्रोल

एसिडिटी ने हालत कर दी है पस्त? जीरा और अजवाइन का करें सेवन, आधा चम्मच खाते ही समस्या होगी जड़ से खत्म

कहीं आप भी तो नहीं पी रहे डिटर्जेंट पाउडर या यूरिया वाला दूध? बस इन आसान तरीकों से घर पर ही करें पता

अगर आपको भी दोपहर में खाना खाने के बाद आने लगती हैं नींद, तो समझ लें इन बीमारियों से जकड़ गया है शरीर

 

 

 

Latest Health News