A
Hindi News हेल्थ रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

बढ़े वजन से परेशान हैं तो बस रोजाना रात को सोने से पहले इन 2 ड्रिंक्स में से कोई भी एक ड्रिंक जरूर पी लें। इससे आपके शरीर में जमा चर्बी पिघल जाएगी।

Belly Fat- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_FITNESS40 Belly Fat

सभी लोगों को दिनभर कुछ न कुछ खाते पीते रहने की आदत होती है। ये आदत तब तक तो ठीक थी जब आप ऑफिस जाकर काम करते थे लेकिन घर पर रहकर काम करने की वजह से कुछ लोगों को उनकी ये आदत बहुत ज्यादा भारी पड़ रही है। ऑफिस में काम के दौरान कुछ न कुछ कहकर कई बार सीट से उठना हो जाया करता था लेकिन घर से काम करने पर अब लगातार 8-10 घंटे की शिफ्ट करना ऊपर से काम के दौरान खाते रहना। इस आदत की वजह से लोगों का वजन अब ज्यादा बढ़ने लगता है। अगर आप भी इस आदत की वजह से बढ़े वजन से परेशान हैं तो बस रोजाना रात को सोने से पहले इन तीन ड्रिंक्स में से कोई भी एक ड्रिंक जरूर पी लें। इससे आपके शरीर में जमा चर्बी पिघल जाएगी।

Image Source : PINTERESTCinnamon

दालचीनी की चाय
रात को सोने से पहले कई लोगों की चाय पीने की आदत होती है। ऐसे में आप आमतौर पर पीने वाली चाय की जगह दालचीनी की चाय पीएं। दालचीनी वजन घटाने का काम करती है। इसके अलावा इसमें मौजूद संतृप्तता हार्मोन होता है जो पेट को भरा होने का एहसास दिलाता है। जिससे भूख कम लगती है। 

बनाने का तरीका- पैन में एक कप पानी डालें। पानी के गर्म होते ही उसमें दालचीनी पाउडर डालकर कुछ मिनट के लिए खौलने रख दें। एक खौल आते ही गैस बंद कर दें। बहुत ज्यादा दालचीनी की महक आ रही हो तो इसमें शहद मिला सकते है। इस दालचीनी चाय को रोजाना पीएं। अच्छा होगा कि आप इसे सोने से आधे घंटे पहले पीएं।

Image Source : Instagram/VEG_SOUPSMethi Dana

मेथी की चाय 
मेथी की चाय भी शरीर से चर्बी को घटाने में कारगर है। मेथी न केवल पाचन सिस्टम को मजबूत करती है बल्कि शरीर में मौजूद फैट को भी बर्न करती है। खास बात है कि अगल आप दिनभर में एक गिलास मेथी दाने का पानी पी लेंगे तो ये आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा देगा। 

मेथी की चाय बनाने का तरीका- एक कप पानी को पैन में डालकर धीमी आंच पर चढ़ाएं। पानी के गर्म होते ही उसमें एक चम्मच मेथी दाना डाल दें। धीरे धीरे बीजे का रंग हल्का होना शुरू हो जाएगा। जब मेथी दाना का रंग बिल्कुल चला जाए तो गैस बंद कर दें। इसे छानकर गिलास में कर लें। हल्का ठंडा होने पर इसे पीएं। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

कहीं आप तो एक साथ नहीं खा रहे ये 8 चीजें, सेहत के लिए हो सकती हैं 'जहर'

एक साथ खाएं इलायची और शहद बूस्ट होगी इम्यूनिटी और पाचन भी होगा दुरुस्त

त्योहार में खा लिया है ज्यादा और पेट लग रहा भारी तो तुरंत अपनाएं ये देसी नुस्खे, इंस्टेंट मिलेगा आराम

रोजाना रात में भिगोकर सुबह खाएं ये 5 चीजें, इम्यूनिटी होगी बूस्ट और रोग भागेंगे दूर

Latest Health News