A
Hindi News हेल्थ कई बीमारियों से बचाव करता है एक गिलास तुलसी का पानी, ब्लड शुगर लेवल भी रखता है कंट्रोल

कई बीमारियों से बचाव करता है एक गिलास तुलसी का पानी, ब्लड शुगर लेवल भी रखता है कंट्रोल

जानिए तुलसी का पानी पीने से सेहत को कौन-कौन से लाभ होते हैं। साथ ही ये भी जानिए कि इसका सेवन किस वक्त करना लाभकारी होगा।

Tulsi water - India TV Hindi Image Source : INDIA TV Tulsi water 

तुलसी ना केवल पूजनीय होती है बल्कि ये कई औषधीय गुणों से युक्त भी होती है। गुणों का खजाना होने की वजह से तुलसी का पौधा हर एक के घर में पाया जाता है। तुलसी के पत्ते का पानी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। जानिए तुलसी का पानी पीने से सेहत को कौन-कौन से लाभ होते हैं। साथ ही ये भी जानिए कि इसका सेवन किस वक्त करना लाभकारी होगा।

Image Source : Instagram/tarladalaltulsi water

इस वक्त पिएं तुलसी का पानी
तुलसी के पत्ते और तुलसी का पानी दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर तुलसी के पत्ते और पानी के फायदे लेना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठकर एक गिलास तुलसी का पानी पिएं।

डायबिटीज पेशेंट इन 5 चीजों के साथ करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

बनी रहती है एनर्जी
तुलसी में प्रचुर मात्रा में एंटी इंफलामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर से खराब तत्व को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप तुलसी का पानी पिएंगे तो ये आपकी शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता है।

तनाव करता है दूर
दिनभर ऑफिस का काम और फिर घर के काम करने के बाद तनाव का होना लाजमी है। अगर आप खुद को तनाव मुक्त रखना चाहते हैं तो रोजाना एक गिलास तुलसी का पानी पिएं। दरअसल, तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाया जाता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है। 

ये लोग गलती से भी ना करें कीवी का ज्यादा सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Image Source : Instagram/usefulpracticalknowledgeDiabetes

ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल
आजकल ज्यादा लोग जिस बीमारी से पीड़ित हैं वो है शुगर लेवल का बढ़ा होना। अगर आप भी इस बीमारी से ग्रसित हैं तो तुलसी के पानी का सेवन करें। ये ना केवल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। 

डाइजेशन की समस्या करता है दूर
कई लोगों को बहुत ज्यादा डाइजेशन की दिक्कत रहती है। यहां तक कि वो कुछ भी खाते हैं तो उन्हें इस बात की ही चिंता रहती है कि कहीं उनकी ये समस्या और बढ़ तो नहीं जाएगी। ऐसे में तुलसी का पानी आपके लिए लाभदायक हो सकता है। तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है। इससे पेट साफ रहता है और खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है। 

Latest Health News