A
Hindi News हेल्थ नसों में जमे हाई कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है हल्दी, इसकी चाय पीने से दिल की सेहत हो जाएगी दुरुस्त

नसों में जमे हाई कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है हल्दी, इसकी चाय पीने से दिल की सेहत हो जाएगी दुरुस्त

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी ऑक्सिडेंट और करक्यूमिन नामक पोषक तत्व पाया जाते हैं। ये पोषक तत्व आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती है

Turmeric is beneficial in high cholesterol- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Turmeric is beneficial in high cholesterol

हमारे किचन में पाई जानेवाली हल्दी खाने का स्वाद और रंग निखारने के साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर है। जी हां हल्दी स्किन को चमकाने से लेकर इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है साथ ही ये मसाला कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से आपको हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल आपक लिए बेहद जानलेवा भी साबित हो सकता है। 

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी ऑक्सिडेंट और करक्यूमिन नामक पोषक तत्व पाया जाते हैं। ये पोषक तत्व आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काम करती है। हल्दी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर आपके दिल की सेहत का ख्याल रखती है। चलिए आपको बताते हैं कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हल्दी की चाय कैसे बनाएं और इसका सेवन कैसे करें।

चुटकी भर काले नमक से सुधर जाएगी सेहत, हाज़मा होगा दुरुस्त; इन समस्याओं में भी है कारगर

ऐसे बनाएं हल्दी की चाय

हल्दी को दाल, सब्जी, सूप और कढ़ी में डालकर खाया-पिया जा सकता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल में हल्दी की चाय पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। हल्दी की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में कच्ची हल्दी के टुकड़े मिला लें। जब हल्दी का रंग पानी में निकल आए तो उसमें काली मिर्च और दालचीनी का पाउडर मिलाएं। जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तब उसे छान लें और अब उसमें शहद मिला लें। इसे कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए पिया जा सकता है। हल्दी की चाय कोलेस्ट्रॉल के अलावा इम्यूनिटी को बढ़ाती है,वजन कम करने में मददगार है, इसमें मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं। हल्दी की चाय पीने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये जोड़ो के दर्द में भी बेहद फायदेमंद है। सुबह इस चाय को पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलेगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बथुआ का साग खाते ही जोड़ों और उंगलियों के दर्द से मिलेगा आराम, इन समस्याओं में भी है कारगर

सर्दियों में लोग होने लगते हैं इन बीमारियों के शिकार, ऐसे करें अपना बचाव

 

 

 

Latest Health News