Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चुटकी भर काले नमक से सुधर जाएगी सेहत, हाज़मा होगा दुरुस्त; इन समस्याओं में भी है कारगर

आपके किचन में ऐसी कई मसाले पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को दुरुस्त बना सकते हैं। इन्हीं में से एक मसाला है काला नमक. काला नमक गुणों की खान है। इसका सेवन करने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। ये कई परेशानियों में बेहद कारगर है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 22, 2023 16:05 IST
health benefits of black salt - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health benefits of black salt

आपके किचन में ऐसी कई मसाले पाए जाते हैं जो आपकी सेहत को दुरुस्त बना सकते हैं। इन्हीं में से एक मसाला है काला नमक, ये सलाद, रायता या चाट के स्वाद को चार गुना बढ़ा देता है। काला नमक सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। ये नमक सेहत से जुड़ी कई परेशानियों में भी बेहद असरदार है। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है ये तो लगभग हम सभी जानते हैं। लेकिन इसके अलावा भी ये नमक कई समस्याओं में बेहद कारगर है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। चलिए आपको बताते हैं न काला नमक का सेवन किन लोगों को ज़्यादा करना चाहिए।

इन फलों को भूलकर भी न खाएं सुबह या खाली पेट, वर्ना फायदे की जगह होगा नुकसान

काला नमक इन समस्याओं में है कारगर

  • वजन कम करने में फायदेमंद : अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो काला नमक आपके लिए संजीवनी बूटी का काम करेगा। इसमें मौजूद एंटी ओबेसिटी गुण आपका तेजी से वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट पानी में काला नमक मिलाकर पीना चाहिए। 
  • पाचन करे दुरुस्त: अगर आपका हाज़मा गड़बड़ाया हुआ है तो काले नमक का सेवन करें। इसके सेवन से आपका हाज़मा दुरुस्त हो जायेगा। काले नमक में मौजूद आयरन सीने में हो रही जलन को तुरत कम करता है।
  • कब्ज से दिलाए राहत: अगर आपको कब्ज की समस्या है तो काले नमक का सेवन करना चाहिए। काले नमक में मौजूद लैक्सेटिव गुण पेट की भारी भरकम गैस और कब्ज से राहत दिलाती है।
  • डायबिटीज के लिए फायदेमंद: काला नमक डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। दरअसल इसके मरीजों को शक्कर के साथ चीनी भी काम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। नॉर्मल नमक की अपेक्षा इसमें काम सोडियम होता है इसलिए इसके मरीजों को काले नमक क सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।
  • दिल को बनाए सेहतमंद : अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल है तो आपको काले नमक का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। काला नमक के सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त होती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बथुआ का साग खाते ही जोड़ों और उंगलियों के दर्द से मिलेगा आराम, इन समस्याओं में भी है कारगर

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद है या नुकसानदेह? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement