A
Hindi News हेल्थ बढ़े हुए यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्दी दिखेगा फर्क

बढ़े हुए यूरिक एसिड को तुरंत कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्दी दिखेगा फर्क

बढ़े हुए यूरिक एसिड को दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित किया जा सकता है। जानिए वो घरेलू नुस्खे क्या हैं।

<p><span style="color: rgba(0, 0, 0, 0.87); font-family:...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/THE_FOOD_KATTA Broccoli

आजकल के समय में खानपान बिगड़ने की वजह से सेहत संबंधी कई समस्याएं होने लगी हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या यूरिक एसिड का बढ़ना है। यूरिक एसिड के बढ़ने की वजह से शरीर को कई और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है और दर्द भी होने लगता है। ये जरूरी नहीं है कि दर्द शरीर के किसी एक हिस्से में हो,ये शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। जब यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बहुत ज्यादा बढ़ जाती और इसका समाधान नहीं किया गया तो गाउट,गठिया जैसी परेशानियां हो जाती हैं। इसीलिए समय रहते ही शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल में करना बेहद जरूरी है। बढ़े हुए यूरिक एसिड को दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खों से भी नियंत्रित किया जा सकता है। जानिए वो घरेलू नुस्खे क्या हैं।

ठंड के मौसम में डायबिटीज पेशेंट भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Image Source : Instagram/ROJO.VLOGSBanana

केले का करें सेवन
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि केले का सेवन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को काबू में करने का काम करता है। केले में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को यूरिन के जरिए बाहर निकालने का काम करता है। 

ग्रीन टी भी असरदार
बढ़े हुए यूरिक एसिड में आप ग्रीन टी को जरूर पीएं। ग्रीन टी को रोजाना पीने से आप शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को काबू में कर सकते हैं। इसमें हाइपरयूरिसेमिया यानि कि इसमें हाई यूरिक एसिड को कम करने की क्षमता होती है। इसके साथ ही ग्रीन टी के सेवन से आप गाउट बीमारी से भी अपने आप को बचा पाएंगे। 

ठंड के मौसम में सीने में जमे कफ से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में ही समस्या हो जाएगी दूर

Image Source : Instagram/DARK_SKY_ISLANDChery

चेरी भी फायदेमंद
चेरी में एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। यही गुण यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ने से रोकते हैं। अगर किसी के शरीर में अचानक यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई है तो वो रोजाना करीब 10 से 40 चेरी का सेवन करें। ऐसा करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रित रहेगी। इस बात का ख्याल रखें कि चेरी को एक साथ ना खाएं बल्कि थोड़ी थोड़ी चेरी थोड़ी थोड़ी देर में खाएं।

फ्रेश वेजिटेबल जूस
जूस तो सेहत के लिए वैसे भी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जूस शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने का भी काम करता है। आप यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए गाजर के जूस में चुकंदर और खीरे का जूस मिलाकर पीएं। ये बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा। 

टमाटर, खीरे और ब्रोकली भी मददगार
टमाटर, खीरे और ब्रोकली भी हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करती है। इन तीनों चीजों में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जो यूरिक एसिड के शरीर में स्तर को कंट्रोल करने का काम करता है। इसके साथ ही इनमें प्यूरिन की मात्रा भी नहीं होती है। जिस वजह से ये यूरिक एसिड से परेशान मरीजों के लिए नुकसानदायक नहीं होता है। 

Latest Health News