A
Hindi News हेल्थ वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन, जानें इसके लक्षण और बचाव

वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन, जानें इसके लक्षण और बचाव

Vestibular Hypofunction: अभिनेता वरुण धवन 'वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन' नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी में इंसान का बैलेंस बिगड़ जाता है। वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन में कान के अंदरुनी हिस्सा सही से काम नहीं करता है। यह सिर के एक तरफ या दोनों तरफ भी हो सकता है।

Varun dhawan- India TV Hindi Image Source : FILE IMAGE Varun dhawan

Varun Dhawan: इन दिनों बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन अपनी आगामी फिल्म 'भेड़िया' के प्रमोशन में जुटे हुए हैं। इस दौरान उन्होंने अपनी बीमारी के बारे में भी खुलासा किया है, जिससे वह बुरी तरह जुझ रहे हैं। वरुण के मुताबिक, इस बीमारी के कारण उनकी बॉडी बैलेंस खो देती है। वहीं लॉकडाउन के बाद जब चीजें धीरे-धीरे खुलने लगी तो उन्हें काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इस कारण से उन्हें काम से काफी वक्त तक ब्रेक लेना पड़ा था। 'जुग जुग जियो' अभिनेता ने बताया कि वह एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं जिसका नाम 'वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन' (Vestibular Hypofunction) है।

वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन कान के अंदर होता है। ये एक तरह का डिसऑर्डर है, जिससे मरीज के दिमाग तक संदेश पहुंचाने में दिक्कत होती है। मानव के शरीर में वेस्टिबुलर सिस्टम आंख, कान और मसल्स को बैलेंस बनाकर रखता है। शरीर के साथ-साथ ये मेंटल हेल्थ पर भी काफी प्रभाव डालता है। वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन में कान के अंदरुनी हिस्सा सही से काम नहीं कर करता है। ये सिर के एक तरफ या दोनों तरफ हो सकता है। इस बीमारी के कारण कई बार इंसान लड़खड़ाकर गिरने भी लगता है।

वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन  क्या है?

वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन एक तरह का डिसऑर्डर है, जिससे मरीज के दिमाग तक मैसेज पहुंचाने में परेशानी होती है। आपको बता दें कि मानव के शरीर में वेस्टिबुलर सिस्टम आंख, कान और मसल्स को बैलेंस बनाकर रखता है। यह शरीर के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी काफी प्रभावित करता है। वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन ये सिर के एक तरफ या दोनों तरफ हो सकता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति कई बार लड़खड़ाकर गिर जाता है। वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन होने पर सीखने और रास्ता खोजने में भी परेशानी होती है।

वेस्टिबुलर हाइपोफंक्शन के लक्षण

  • उल्टी होना
  • काफी ज्यादा घबराहट होना
  • पेट खराब होना
  • बार-बार जी मचलाना
  •  धड़कन में बदलाव होना 

अपनाएं ये उपाय

वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन से पीड़ित व्यक्ति को बैठने के तरीके का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके साथ सिर को नीचे और ऊपर करें, इसे 10 बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज को दिन में 2 बार जरूर करें। कान, नाक और गले के एक्सपर्ट की मदद से इस बीमारी में इलाज संभव है। इस बीमारी में हियरिंग, विजन, बैलेंस और दिमाग का इमेजिंग टेस्ट सब किया जाता है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें-

White Spots on Nails: क्या आपके नाखूनों पर भी है व्हाइट स्पॉट? जानें शरीर में किस समस्या का है इशारा

सर्दियों के मौसम में जानिए कौन से 5 योगासन सेहत के लिए हो सकते हैं लाभकारी

प्रदूषण से परेशान तो आज ही लाए ये 8 पौधे, गांरटी के साथ मिलेंगी स्वच्छ हवा

Latest Health News