A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान को लेकर पीएम मोदी ने कहा- भारत जो करने वाला है उसे दुनिया फॉलो करेगी

कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान को लेकर पीएम मोदी ने कहा- भारत जो करने वाला है उसे दुनिया फॉलो करेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत से पहले सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत जारी है। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से संवाद कर रहे है।

कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान को लेकर पीएम मोदी ने कहा- भारत जो करने वाला है उसे दुनिया फॉलो करेगी- India TV Hindi Image Source : @BJP4INDIA कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान को लेकर पीएम मोदी ने कहा- भारत जो करने वाला है उसे दुनिया फॉलो करेगी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत से पहले सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने उनके साथ संवाद में कहा कि हमारा देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक निर्णायक चरण में प्रवेश कर रहा है। ये चरण है वैक्सीनेशन का। 16 जनवरी से हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत जो करने वाला है उसे दुनिया फॉलो करेगी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अलग-अलग राज्यों के फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स की संख्या देखें तो यह करीब 3 करोड़ होती है। यह तय किया गया है कि पहले चरण में इन 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने में जो खर्च होगा उसे राज्य सरकारों को नहीं देना, उसे भारत सरकार वहन करेगी। उन्होनें कहा कि दूसरे चरण में 50 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोगों को और 50 वर्ष से कम आयु के उन बीमार लोगों को जिन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है, उन्हें टीका लगाया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकटकाल में पूरे देश ने मिलकर काम किया। हमारी दो 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। चार और वैक्सीन जल्दा आने वाली है। हमारी वैक्सीन काफी किफायती है। दुनिया के 50 देशों में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों से कहा कि वैक्सीन को लेकर अफवाह ना फैले इसे लेकर राज्य इस बात का ध्यान रखें। 

पढ़ें- होटल मालिक को चिकन न खिलाना पड़ा भारी, नशे में धुत्त शराबियों ने किया 'गलत काम'
पढ़ें- हां पढ़िए आज की सभी बड़ी खबरें

भारत में होगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान
16 जनवरी से भारत में शुरू होने जा रहे कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान बता चुके हैं। रविवार को एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि इसमें करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने कोविड-19 प्रबंधन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की विस्तृत समीक्षा की। बयान में कहा गया, "आगामी लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर विस्तृत समीक्षा के बाद फैसला लिया गया कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 से आरंभ किया जाएगा।"

पढ़ें- सियाचीन, लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए DRDO ने बनाया 'Him Tapak', जानिए इसकी खासियत
पढ़ें- बर्फबारी के बीच भारतीय रेलवे, वीडियो में देखिए बेहद सुंदर नजारा

बयान में कहा गया कि करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों के बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के करीब 27 करोड़ व्यक्तियों और अन्य बीमारियों से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। बता दें कि भारत के औषधि नियामक ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ के देश में सीमित आपात इस्तेमाल को रविवार को मंजूरी दे दी थी।

Latest India News