A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य हेयर डाई लगाने से हो गई है स्किन एलर्जी, नो टेंशन इन घरेलू उपायों से पाएं से तुरंत निजात

हेयर डाई लगाने से हो गई है स्किन एलर्जी, नो टेंशन इन घरेलू उपायों से पाएं से तुरंत निजात

बालों में लगाने वाली डाई आपको स्किन एलर्जी  भी दे सकती है। इससे निजात पाने के लइए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

skin allery due to hair dye- India TV Hindi skin allery due to hair dye

नई दिल्ली: आज के फैशन ट्रेंड के कारण हम कोई भी प्रो़क्टड इस्तेमाल कर लेते है। जैसे बालों को काला करने के लिए हम हेयर डाई का इस्तेमाल कर लेते है। लेकिन ये भूल जाते है कि इसमें कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया गया है। जो कि आपको स्किन एलर्जी दे सकता है। जिसके कारण आपकी स्किन में लाल चकत्ते, ड्राईनेस, रैशेज या फिर धब्बे भी पड़ सकते है। अगर आप भी इसके शिकार हो गए है तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय। जिससे आप आसानी से ट्राई कर इस समस्या से निजात पा सकते है।   

एलेवेरा जैल
एलोवेरा में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। जो कि स्किन एलर्जी को ठीक करने में काफी मदद करते है। इसका इस्तेमाल कर आसानी से आप खुजली और सूजन से निजात पा सकते है। इसके अलावा आप बालों में भी एलोवेरा लगा सकते है। अगर आपकी स्किन में खुजली या रैशेज पड़ गए है तो इस जगह पर अंगुली की सहायता से एलोवेरा लगाएं और कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद धो लें।

नीम की पत्तियां
नीम की भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। एलर्जी से निजात पाने के लिए नीम की पत्तियां लेकर 6-8 घंटे पानी में बिगों दें और फिर इसे पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को स्किन पर कम से कम 15 मिनट लगा रहने के बाद धो लें।

नींबू और दही
नींबू में भरपूर मात्रा में एस्ट्रिजेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाएं जाते है। जो कि स्किन एलर्जी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ अगर दही मिल जाएं तो इसका गुण कई गुना बढ़ जाते है। इसे बालों के रंग इसतेमाल कर स्कैल्प अलर्जा से इलाज में कारगार होता है।

तुलसी की पत्तियां और लहसुन
तुलसी और लहसुन का ये पेस्ट स्किन एलर्जी के लिए फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के लेकर पत्ते लेकर पीस लें। अब इसमें एक चम्‍मच जैतून का तेल, लहसुन की दो कलियां, एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर एलर्जी वाली स्किन पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद धो लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

ठंड में होने वाली स्किन एलर्जी का इस तरह घर में ही करें इलाज, तुरंत दिखेगा फायदा

दीपिका पादुकोण सहित इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने पहनी सबसे मंहगी और खूबसूरत इंगेजमेंट रिंग, कीमत उड़ा देगी होश

मलाइका अरोड़ा व्हाइट कलर की लेस शार्ट ड्रेस में नजर आईं हॉट, Alice Mccall ब्रांड की ड्रेस की कीमत इतनी

Latest Lifestyle News