A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कोहनी के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे 5 दिन में लाइट हो जाएगा स्किन टोन

कोहनी के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे 5 दिन में लाइट हो जाएगा स्किन टोन

कोहनी की लोग रोजाना सफाई करना इग्नोर कर देते हैं उनकी यही इग्नोरेंस कोहनी पर इतना मैल जमा देती है। आज हम आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कुछ दिनों में ही आपकी कोहनी का कालापन दूर हो जाएगा।

<p>Dark Elbows</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY_SKIN_DIY Dark Elbows

शरीर के कई हिस्से ऐसे होते हैं जिन्हें साफ सफाई की ज्यादा जरूरत होती है। अगर इन हिस्सों पर एक बार भी मैल जम गया तो उन्हें साफ करना आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। कई बार तो इन्हें लेकर आपको शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। शरीर का ये हिस्सा आपकी कोहनी है। कोहनी की लोग रोजाना सफाई करना इग्नोर कर देते हैं उनकी यही इग्नोरेंस कोहनी पर इतना मैल जमा देती है कि कोहनी पूरी काली पड़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कोहनी के कालेपन को दूर करने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे कुछ दिनों में ही आपकी कोहनी का कालापन दूर हो जाएगा। 

नारियल का तेल
नारियल का तेल कोहनी पर जमा मैल को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए बस आप नारियल के तेल की कुछ बूंदे एक कटोरी में डालें और नींबू का रस इसमें मिला लें। इस मिश्रण को कोहनी पर लगाकर मसाज करें। करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। दिन में कम से कम दो बार मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से कोहनी पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।

Image Source : Instagram/KALYKADNOSLemon 

नींबू
नींबू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो डेड स्किन को हटाकर स्किन टोन को लाइट करता है। इसके लिए बस आप नींबू का एक टुकड़ा लें और उससे कोहनी पर हल्के हाथ से मसाज करें। 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद कुछ देर के लिए कोहनी को ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से कोहनी को धोकर मॉश्चराइजर लगा लें। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क दिखने लगेगा।

दही भी असरदार
दही में लेक्टिक एसिड होता है जो स्किन टोन को लाइट करने का काम करता है। इसके साथ ही त्वचा में नमी बनाए रखता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच दही लें। इसमें सफेद सिरके की कुछ बूंदे डाल दें। दोनों को अच्छे से मिलाएं और कोहनी पर लगाकर मसाज करें। कुछ देर तक मसाज करने के बाद उसे ऐसे ही रहने दें। फिर पानी से धो लें। 

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी क्लींजर का काम करता है। इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है, साथ ही स्किन टोन को लाइट करता है। बेकिंग सोडा को दूध में मिलाएं और कोहनी पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कोहनी को धो लें।

Image Source : Instagram/SCENTALICAREAlmond Oil 

बादाम का तेल
बादाम का तेल भी स्किन टोन को लाइट कर स्किन पर जमी गंदगी को साफ करने का काम करता है। इसके लिए बस आप एक चम्मच बादाम के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। इसे कोहनी पर लगाएं और मसाज करें। इससे कोहनी पर जमा मैल कुछ दिनों में ही साफ हो जाएगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

रातों रात ब्लैकहैड्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो लगाएं ये होममेड स्क्रब, पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन

पीरियड्स के दौरान निकल आते हैं मुहांसे तो अपनाएं ये देसी नुस्खे और चेहरे का करें बचाव

Latest Lifestyle News