A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य सेब का यूं इस्तेमाल करके बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती, जानें घर पर कैसे बनाएं फेस पैक

सेब का यूं इस्तेमाल करके बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती, जानें घर पर कैसे बनाएं फेस पैक

सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और कॉपर पाया जाता है जो ,हर तरह की स्किन की देखभाल करता है। जानिए इसे कैसे इस्तेमाल कर पा सकते हैं खूबसूरत बेदाग स्किन।

सेब का यूं इस्तेमाल करके बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती, जानें घर पर कैसे बनाएं फेस पैक- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD सेब का यूं इस्तेमाल करके बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती, जानें घर पर कैसे बनाएं फेस पैक

गर्मियां आते ही कई स्किन संबंधी समस्याओं होना शुरू हो जाती है। गर्मियों के मौसम में पिंपल, दाग-धब्बे, टेनिंग, सनबर्न जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे निजात पाने के लिए हम तरह-तरह का उपाय अपनाते हैं, लेकिन आपको पता नहीं है कि आपकी किचन में ऐसी-ऐसी चीजें मौजूद है जिन्हें अपनाकर आसानी से अपनी बेजान स्किन में जान डाल सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे है सेब की।  सेब न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह हमारी त्वचा का भी एक दोस्त है। 

सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और कॉपर पाया जाता है जो ,हर तरह की स्किन की देखभाल करता है। जानिए इसे कैसे इस्तेमाल कर पा सकते हैं खूबसूरत बेदाग स्किन। 

ड्राई स्किन के लिए पैक

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कसा हुआ सेब और आधा चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाने के बाद 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें।

मूड के साथ आपके बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाती है कॉफी, बस यूं करें इस्तेमाल

ऑयली स्किन के लिए पैक

1 बाउल में 1 चम्मच सेब का पेस्ट, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।  अब आपको इसे अपने चेहरे पर लगाना है और 15 मिनट तक इंतजार करना है। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। नियमित उपयोग से ऑयली स्किन से निजात मिल जाएगा। इसके साथ ही स्किन भी चमकदार होगी।

मस्सों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

नॉर्मल स्किन के लिए

एक बाउल में आधा चम्मच शहद के साथ 1 बड़ा चम्मच कसा हुआ सेब मिलाएं और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। 

सेंसिटिव स्किन के लिए पैक

1 चम्मच कद्दूकस किए हुए सेब,  1 चम्मच कच्चे दूध और 1 चम्मच केला का पेस्ट लेकर अच्छी तरह मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें। हालांकि, एहतियात के तौर पर, पूरे चेहरे पर पैक लगाने से पहले पैच का परीक्षण किया जाना चाहिए।

आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्ख़े आएंगे आपके काम

पिपंल वाली स्किन के लिए पैक

एक बाउल में आधा चम्मच नींबू के रस, 1 चम्मच पिसा हुआ सेब और थोड़ा शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे सिर्फ मुंहासों पर 15 मिनट के लिए लगाएं। थोड़ी जलन हो सकती है। फिर अपना चेहरा धो लें।

Latest Lifestyle News