Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मूड के साथ आपके बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाती है कॉफी, बस यूं करें इस्तेमाल

कॉफी जितनी फायदेमंद हमारे मूड के लिए है उतनी ही फायदेमंद हमारी खूबसूरती के लिए भी है। जानिए कैसे इसका इस्तेमाल कर पा सकते हैं। हेल्दी स्किन और बाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 17, 2020 7:49 IST
मूड के साथ आपके बालों...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSYMISSYBD मूड के साथ आपके बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाती है कॉफी, बस यूं करें इस्तेमाल

बहुत से लोग हैं जो कॉफी के बिना दिन की शुरुआत नहीं करते हैं, लेकिन आप शायद ये बात नहीं हैं कि यह कॉफी खाने के अलावा अन्य कामों में भी आती है। जी हां चेहरे पर इसका इस्तेमाल करके आप बेदाग खूबसूरत पा सकते हैं। जानिए कॉफी के इस्तेमाल करने के कई तरीकों के बारे में।

ग्लोइंग स्किन के लिए यूं करें कॉफी का यूज 

कॉफी फेशियल स्क्रब

इसके लिए 1 बड़ा चम्मच चीनी के साथ 3 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इसके साथ ही इसमें  1 बड़ा चम्मच तेल (नारियल, जैतून या बादाम का तेल) मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छी तरह से मिलाकर साफ स्किन पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। इसके बाद गुनदुने पानी से चेहरे को धो लें। इस स्क्रब से आपकी त्वचा चमकदार और जवां दिखेगी। 

रूखे और सफेद बालों में जान फूंक देगा ये मैजिकल तेल, ये रहा बनाने का बेहद आसान तरीका

कॉफी मास्क
स्किन के कसाव के लिए 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर, 2 बड़े चम्मच कोको पाउडर, 3 बड़े चम्मच खट्टे दही और 1 बड़ा चम्मच शहद लेकर मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को पूरी स्किन में लगाएं। 15- 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

कॉफी

Image Source : INSTAGRAM/HAIRSTYLE_FRANCESCOBRUGLIERI/
कॉफी

बॉडी स्क्रब
सबसे पहले आधा कप कॉफी पाउडर और एक चौथाई कप चीनी मिलाएं। फिर स्क्रब बनाने के लिए इसमें जैतून के तेल या नारियल के तेल के साथ 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसे अपनी बॉडी में लगाकर धीमे-धीमे हाथों से मालिश करें। कुछ देर बाद नहा लें। कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर से अतिरिक्त तेल के साथ डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। 

मस्सों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

बालों में यूं लगाएं कॉफी

Image Source : INTAGRAM/_CUTERIA
बालों में यूं लगाएं कॉफी

बालों की देखभाल के लिए कॉफी

हेयर मास्क
एक स्प्रे बोतल में ब्लैक कॉफी, 1 अंडा और थोड़ा नारियल तेल मिलाएं और इसे बालों पर स्प्रे करें। करीब 30 मिनट बालों को शैंपू से साफ कर लें। इससे आपके बाल चमकीले और मुलायम दिखेंगे। कॉफी में कैफीन की मात्रा सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करती है। अच्छे परिणाम के लिए इसे लगातार इस्तेमाल करें। 

घनी और काली आइब्रो के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा कमाल

सॉफ्ट बालों के लिए
कॉफी पाउडर सिर को उत्तेजित करता है। जिससे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए कंडीशनर के साथ एक चौथाई कॉफी मिलाएं। फिर इस कंडीशनर को स्कैल्प पर लगाएं, कुछ मिनट तक हल्की मालिश करें और पानी से धो लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement