A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य इस फूल का तेल बालों की जड़ों को मजबूत करता है, 2 हफ्तों में कंट्रोल होने लगता है Hair fall

इस फूल का तेल बालों की जड़ों को मजबूत करता है, 2 हफ्तों में कंट्रोल होने लगता है Hair fall

हेयर फॉल के लिए सहजन के फूल का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इसमें ऐसा क्या है जिस वजह से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं इसके फायदे।

moringa flower benefits - India TV Hindi Image Source : SOCIAL moringa flower benefits

इन दिनों आपको सहजन खाने को खूब मिल जाएगा। ये एक ऐसी सब्जी है जो कि शरीर में शुगर बैलेंस करने में मददगार है। इसके अलावा इस सब्जी में कई प्रकार के विटामिन और फाइबर होते हैं जो कि सेहते के लिए फायदेमंद है। लेकिन, आज हम बालों के लिए सहजन के फूल की बात करेंगे जो कि हेयर फॉल कंट्रोल करने में मदद करता है। आप सोच रहे होंगे क्यों और कैसे, तो सबसे पहले जानते हैं बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें सहजन का फूल (moringa flower benefits for hair fall) और फिर जानेंगे इसके फायदे।

बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें सहजन का फूल

बालों के लिए आप सहजन के फूल का इस्तेमाल (moringa flower benefits for hair fall) कर सकते हैं। आप इससे तेल बनाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। इतना ही नहीं आप इसे पीसकर और हेयर पैक बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं। तो, आपको करना ये है कि
-सहजन के फूलों को तिल के तेल में डालकर पका लें और फिर इस तेल को अपने बालों में लगाकार मसाज करें। ऐसा करना आपके बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करेगा और इन्हें जड़ों से मजबूत बनाएगा और हेयर फॉल को रोकेगा।
-इसके अलावा आप सहजन के फूलों को पीस लें और इसमें एलोवेरा मिलाएं। फिर इन दोनों को मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाएं। ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाएगा और बालों को झड़ने से बचाएगा।

Image Source : socialmoringa flower benefits for hair fall

झाई-झुर्रियों पर असरदार काम करता है कच्चा आलू, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

बालों को झड़ने से कैसे रोक सकता सहजन का फूल

मोरिंगा में थायोसाइनेट होता है जो बालों के रोम को मजबूत करता है और बालों के झड़ने को रोकता है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं जिससे बालों की स्थिति बेहतर होती, बालों को पोषण मिलता है और बाल अंदर से मजबूत होते हैं। 

चेहरे को स्क्रब कैसे करें? जानें इसका सही तरीका और इसे करने के बाद क्या न करें

इन सबके अलावा सहजन के फूल का उपयोग आप प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं जो कि नए बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा आप मोरिंगा पाउडर के साथ चाय बना सकते हैं जिसे पीना बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही ये सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, अगर आपने आजतक मोरिंगा के फूलों का इस्तेमाल नहीं किया है तो एक इस्तेमाल करके जरूर देखें।

Latest Lifestyle News