Monday, April 29, 2024
Advertisement

चेहरे को स्क्रब कैसे करें? जानें इसका सही तरीका और इसे करने के बाद क्या न करें

Scrub benefits: चेहरे को स्क्रब कब करना चाहिए, हफ्ते में कितनी बार करें और इसे करने के क्या फायदे हैं जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 08, 2024 10:56 IST
how to scrub face- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to scrub face

Scrub benefits: चेहरे की देखभाल बेहद जरूरी है। ऐसे में स्क्रब की एक जरूरी भूमिका है। स्क्रब स्किन सेल्स को साफ करने के साथ त्वचा तक पोषण पहुंचाने में मददगार है। इसके अलावा चेहरे को स्क्रब करना इसके पोर्क को खोलता है और ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है। इससे त्वचा अंदर से स्वस्थ रहती है और इसका टैक्सचर भी बेहतर होता है। लेकिन, स्क्रब से जुड़ी कुछ बातों को जान लेना चाहिए। जैसे कि कब स्क्रब करें, बालों को कब स्क्रब न करें और स्क्रब कैसे करें।

चेहरे को स्क्रब कब करें

हफ्ते में आपको अपनी स्किन को 3 बार स्क्रब करना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि रात के समय स्किन एक्सफोलिएशन न करें। इसकी जगह आपको सुबह के समय स्क्रब करना चाहिए। जब आप रात के बजाय सुबह एक्सफोलिएट करेंगे तो आप सभी अशुद्धियों, मृत त्वचा और तेल को अधिक आसानी से हटाने में मदद मिलगी। जबकि, आपने रात में ये काम किया तो स्किन पर ऑयल और जमा हो जाएंगे और गंदगी जमा होने लगेगी।

Maha shivratri 2024: व्रत में बनाकर पिएं ये स्मूदी, नहीं लगेगी आपको दिनभर भूख और प्यास

चेहरे को स्क्रब कैसे करें

चेहरे को स्क्रब करने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप पहले तो अपनी स्किन के अनुसार स्क्रब का चुनाव करें और फिर इससे अपनी स्किन को साफ करें। इसके लिए सबसे पहले अपनी स्किन को हल्के पानी से वॉश कर लें। फिर आपको करना ये है कि एक क्लींजर से अपनी स्किन को वॉश कर लें और फिर स्क्रब लगाकार स्किन की क्लीनिंग शुरू करें। हल्के हाथों से त्वचा को गोलाकर आकार में साफ करें और धीमे-धीमे उंगलियों से प्रेशर बनाएं। लगभग 20 मिनट ये काम करें और फिर एक गीले टिशू से चेहरा साफ करें। फिर पानी से चेहरा धो लें। 

scrub face at home best time benefits

Image Source : SOCIAL
scrub face at home best time benefits

महंगे फेशियल की जगह ट्राई करें आइस वॉटर फेशियल, स्किन की इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

ज्यादा स्क्रब करने के नुकसान

स्किन को ज्यादा स्क्रब करना, त्वचा को ड्राई करता है और इसकी रंगत को प्रभावित करता है। इसके अलावा इससे स्किन डैमेज हो जाती है और त्वचा में खुजली व खुश्की बढ़ने लगती है। इतना ही नहीं त्वचा लाल हो जाती है और ज्यादा ऑयल प्रड्यूस करने लगती है। इससे स्किन पर एक्ने समेत एजिंग की समस्या भी हो सकती है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement