A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Sawan 2023: मानसून में केले से अपने बालों को बनाएं मजबूत और खूबसूरत, जानें इसके 5 फायदे

Sawan 2023: मानसून में केले से अपने बालों को बनाएं मजबूत और खूबसूरत, जानें इसके 5 फायदे

how to use banana for hair: केला खाने से न सिर्फ सेहत में सुधार होता है बल्कि इसे बालों में लगाने से बेजान और रूखे बालों की समस्या भी खत्म होती है।

how to use banana for hair- India TV Hindi Image Source : FREEPIK how to use banana for hair

Sawan 2023: मानसून के मौसम में बालों का झड़ना ज्यादा हो जाता है, इसके साथ ही बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। ऐसी समस्या में आप केले का इस्तेमाल करके अपने बालों की सेहत सुधार सकते हैं। केला खाने में स्वादिष्ट होता है और सेहत को अनगिनत फायदे देता है लेकिन अगर इसे बालों में लगाया जाए तो बालों में शाइन आ सकती है और बाल झड़ने की समस्या भी खत्म होती है। केले में पोटेशियम की मात्रा होती है जो बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में मानसून के मौसम में आप अपने बालों में केले का इस्तेमाल करना शुरू कर दें।

केले को बालों में लगाने से क्या होता है? (what are the benefits of banana hair mask)

  1. बालों में डैंड्रफ की समस्या होने पर पके हुए 1 केले में 1 चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपनी स्कैल्प पर 30 से 40 मिनट के लिए लगाएं। केले और टी ट्री ऑयल के इस मास्क से आपकी डैंड्रफ की समस्या कम हो जाएगी और ड्राई स्कैल्प की समस्या भी दूर होगी।
  2. बालों में शाइन पाने के लिए 1 पके केले में जैतून के तेल और अंडे का सफेद भाग मिलाएं। तीनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों की लटों के साथ स्कैल्प पर लगाएं। इस मास्क से न सिर्फ बालों में शाइन आएगी बल्कि आपके बाल स्मूथ भी होंगे।
  3. बालों के रूखापन खत्म करने के लिए 1 पके केले में 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगाएं और बाद में साफ पानी से धो लें। इस पैक से आपकी स्कैल्प को हाइड्रेशन मिलेगा और बालों का रूखापन कम होगा।
  4. बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एक पके हुए केले में पपीते का पल्प मिलाएं। दोनों फलों को बराबर अनुपात में मिक्स करें। केले और पपीते के पैक को बालों पर 30 मिनट लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से साफ कर लें। इस पैक को लगाने से दोमुंहे बालों की समस्या खत्म होगी और बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।
  5. केले और एवोकाडो का मास्क दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए 1 पका हुआ केला लें और इसमें एवोकाडो मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बनाएं और इसे बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इस पैक से स्प्लिट एंड्स की समस्या कम होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: डार्क अंडरआर्म्स को साफ करने के लिए ऐसे करें बेसन का इस्तेमाल, 15 दिन में दिखेगा असर

बिना टूथब्रश फ्री में मोती से चमकेंगे दांत, किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल

फेशियल के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना चेहरे पर निखार की जगह हो जाएंगे दाने

Latest Lifestyle News