A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन चाहिए तो चेहरे पर लगाएं ये चीजें, दिखेगा फर्क

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन चाहिए तो चेहरे पर लगाएं ये चीजें, दिखेगा फर्क

आज हम आपके लिए लेकर आए कुछ घरेलू उपाय जो आपकी मदद कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन में नैचुरल निखार आएगा साथ ही स्किन जवां और ग्लोइंग हो जाएगी।

Skin Care Tips - India TV Hindi Image Source : FREEPIK Skin Care Tips 

Highlights

  • त्वचा से रूखापन दूर करने के लिए गुलाब जल एक बेहतर विकल्प है।
  • चेहरे के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद होता है।

सर्दियों में त्वचा का रूखापन काफी बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान त्वचा का अधिक ध्यान रखने की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर बढ़ते प्रदूषण, गलत खानपान,खराब लाइफस्‍टाइल, के कारण लोगों को सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। इनका इतना ज्यादा बुरा असर पड़ता है कि कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है, चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। ऐसे में जवां स्किन पाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदकर हजारों रुपए खर्च कर देते हैं। लेकिन उनमें से आपकी स्‍किन को कौन सा प्रोडक्ट सूट करें यह कहना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए कुछ घरेलू उपाय जो आपकी मदद कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन में नैचुरल निखार आएगा साथ ही स्किन जवां और ग्लोइंग हो जाएगी। 

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये होममेड हेयर ऑयल, जल्द ही उग आएंगे दोबारा बाल

जवां और ग्लोइंग स्किन के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल 

गुलाब जल

त्वचा से रूखापन दूर करने के लिए गुलाब जल एक बेहतर विकल्प है। अगर आपकी त्वचा रूखी हो जाती है या फिर खुजली होती है तो ऐसे में थोड़ा सा गुलाब जल लेकर रुई की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं। ये आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है।

नारियल तेल

चेहरे के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। अगर आपकी त्वचा रूखी रहती है तो नारियल तेल जरूर लगाएं। आप इसे मॉइस्चराइज के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्राकृतिक तरीके से आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाता है। 

ग्लोइंग स्किन के लिए करें इस होममेड फेस पैक का इस्तेमाल, स्किन संबंधी समस्याओं से मिलेगी निजात

 शहद

शहद भी त्वचा के लिए फायदेमंद है। ये त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने का काम करता है। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जलन और रेडनेस या किसी अन्य त्वचा की सूजन से छुटकारा दिलाता है।

एवोकैडो तेल

एवोकैडो का तेल स्किन के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह पौष्टिक से भरपूर होता है। एवोकैडो तेल त्वचा में बहुत आसानी से समा जाता है। ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। 

पपीता 

पपीता आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखता है। ये सनबर्न और सूजन से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप सबसे पहले पपीते के एक टुकड़े लेकर उसके गूदे से बीज निकाल दें। अब इस गूदे को एक कप पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर मिला लें। उसके बाद रुई की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं।

चेहरे की ढीली स्किन को टाइट करने के लिए चेहरे पर लगाएं ये फेस पैक, पाएं बेदाग खूबसूरत स्किन

 

Latest Lifestyle News