A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य टमाटर का फेस पैक मुहांसों का करेगा सफाया, दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर; बस ऐसे करें इस्तेमाल

टमाटर का फेस पैक मुहांसों का करेगा सफाया, दाग-धब्बे होंगे मिनटों में दूर; बस ऐसे करें इस्तेमाल

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर त्वचा की रंगत निखारने के साथ-साथ त्वचा को और भी कई फायदे पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका

Tomato face pack - India TV Hindi Image Source : SOCIAL Tomato face pack
सर्दियों के मौसम में लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे लोग बेहद परेशान होते हैं। वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी स्किन ड्राई तो होती ही है साथ में चेहरा भी मुहांसों से भर जाता है।अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए लाये हैं टमाटर से बना होममेड फेस पैक।इसके इस्तेमाल से मुहांसे गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा टमाटर जैसा खिला खिला हो जाएगा। दरअसल, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर स्किन की रंगत को निखारने के साथ साथ मुहासें भी कम करता है और स्किन को नेचुरल ग्लो देता है।साथ ही यह क्लींजर और टोनर की तरह काम करता है। जिससे आपकी त्वचा की गहराई से सफाई होती है। ग्लोइंग स्किन के लिए आप टमाटर का रस ही काफी है।चलिए आपको बताते हैं आप एक्ने को कम करने के लिए टमाटर का इस्तेमल कैसे करें।
  • टमाटर और शहद: टमाटर और शहद के मिश्रण से स्किन डीप क्लीन होती है और कील मुंहासे से भी छुटकारा मिलता है।साथ ही ये चेहरे पर जमे एक्स्ट्रा ऑइल को साफ करने में प्रभावी है।टमाटर और शहद का पैक बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें।अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक फेस पर लगे रहने दें। चेहरे पर ये लगा पैक जब सूख जाए तो इसे पानी से धो लें.
  • टमाटर और नींबू: टमाटर नींबू दोनो ही विटामिन सी से भरपूर हैं।टमाटर और नींबू का कॉम्बिनेशन स्किन की एक्स्ट्रा ऑइल को कम कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है। टमाटर को पीसकर उसमें छोटी चम्मच में नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा कर छोड़ें फिर सादे पानी से चेहरा वॉश कर लें।
  • टमाटर, दही और बेसन का पेस्ट: मुंहासों को तुरंत हटाने के लिए दो बड़े चम्मच टमाटर का गूदा, एक बड़ा चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच बेसन को एक कटोरे में लेकर एक साथ मिक्स करें। फेस पैक को साफ त्वचा पर लगाएं और सूखने दें। 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धोएं। इससे मुंहासों तुरंत गायब हो जायेंगे। 
  • टमाटर और चीनी: अगर आप डेड स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप टमाटर औऱ चीनी का स्क्रबर तैयार करें। टमाटर को मैश करके उसका रस निकाल लें।इस रस में एक चम्मच चीनी मिला दें। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रब करते हुए लगाएं। इस पैक को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा रहने दें औऱ ड्राई हो जाने पर चेहरे को पानी से धो लीजिए।इससे त्वचा पर नेचुरल ग्लो आएगा।

इस लेप से स्किन की पपड़ी और रूखापन होगा मिनटों में गायब, मखमली त्वचा पर फिसल जाएगी लोगों की निगाह

नारियल तेल में मिला दें ये काला बीज, कमजोर बाल भी बढ़ने लगेंगे सरसराकर; एक ही हफ्ते में दिखने लगेगा असर 

Latest Lifestyle News