Thursday, May 09, 2024
Advertisement

नारियल तेल में मिला दें ये काला बीज, कमजोर बाल भी बढ़ने लगेंगे सरसराकर; एक ही हफ्ते में दिखने लगेगा असर 

बालों को लंबा करने के लिए महिलायें कई तरह के जतन करती हैं। लेकिन उनका बाल लम्बा होता ही नहीं। अगर आप भी इसी परेशानी से गुज़र रहे हैं तो एक बार दादी माँ का यह नुस्खा ज़रूर आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 18, 2023 18:52 IST
Oil for strong hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Oil for strong hair

लाइफ स्टाइल में आए बदलावों की वजह से बालों की हालत बेहद खस्ता हो गई है। बालों की क़्वालिटी पर इतना बुरा प्रभाव पड़ा है कि अब जल्दी बढ़ते ही नहीं हैं। बालों को लंबा करने के लिए महिलाएं हर तरह के जतन कर के थक जा रही हैं। लेकिन फायदा होने की बजाय बालों का नुकसान ही हो रहा है। कितने भी उपाय आज़मा लें लेकिन मज़ाल है बाल ज़रा भी लम्बे हो जाएं। अगर आप भी इसी परेशानी से गुज़र रहे हैं तो एक बार दादी माँ का यह नुस्खा ज़रूर आज़माएं। नारियल तेल में इन कुछ चीज़ों को मिलाकर यह तेल बनाएं। इससे आपके बालों का झड़ना बंद होगा और आपके सिर पर नए बाल आने लगेंगे, चलिए आपको बताते हैं आप यह तेल कैसे बनाएं।

लम्बे बालों के लिए ये इंग्रीडिएंट्स हैं बेस्ट

नारियल तेल, ऑलिव ऑइल बालों के लिए बेहद फ़ायदेमन्द हैं। करी पत्ते में विटामिन बी, विटामिन सी, प्रोटीन और ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्कैल्प को नरिश कर बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मददगार होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लौंग आपके बाल को डैमेज होने से बचाता है। साथ ही लौंग में कैरोटीन पाई जाती है, जो विटामिन ए की गुणवत्ता प्रदान करती हैं। वहीं काला तिल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं।

इस लेप से स्किन की पपड़ी और रूखापन होगा मिनटों में गायब, मखमली त्वचा पर फिसल जाएगी लोगों की निगाह

कैसे बनाएं ऑइल?

2 चम्मच काला तिल, 3-4 लौंग, 10-12 सूखे करी पत्ते को गैस पर रखकर हल्की आंच पर 5 मिनट तक भून लें। अब इन्हें एक साथ ग्राइंडर में मिक्स कर एकदम बारीक पीस लें। अब 200 ग्राम नारियल तेल और ऑलिव ऑइल को एक साथ मिक्स कर गैस पर रख दें और हल्का गर्म कर गैस बंद कर दें। अब इस तेल में जो आपने पाउडर बनाया है उसे अच्छी तरह मिला दें। आप जादुई ऑइल तैयार है। इसे कंटेनर में डालकर रख दें। इस तेल को आप एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं

कैसे लगाएं?

रात को सोने से पहले हफ्ते में 3 बार इस तेल को लगाएं। इस तेल को अपन जड़ों पर लगाएं और बालों की मालिश करें। ऐसा करने से आपके बाला बहुत जल्द ही बढ़ने लगेंगे। 

पालक-कॉर्न सैंडविच खाते ही ठंड होगी फुर्र, सेहत और स्वाद का मिलेगा डबल डोज़; 2 मिनट में होगी तैयार रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement