A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य नीम और एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो सुधर जाएगी रूखे-सूखे बालों की दशा, डैमेज हेयर की होगी छुट्टी

नीम और एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो सुधर जाएगी रूखे-सूखे बालों की दशा, डैमेज हेयर की होगी छुट्टी

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा डैमेज हैं तो नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल आपके बेजान बालों में भरेगा जान। चलिए आपको बताते हैं आपको कैसे इस्तेमाल करना है।

नीम और एलोवेरा के फायदे- India TV Hindi Image Source : SOCIAL नीम और एलोवेरा के फायदे

इन दिनों देश दुनिया में उन लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जिनके बाल झड़ रहे हैं।  ऐसे में जिनके पास पैसे हैं वे लोग लोग अपने बालों को बचाने के लिए या यूं कहें अपने बालों की बेहीतरीन देखभाल के लिए डॉक्टर से इलाज़ कराते यहीं और हज़ारों लाखों खर्च करते हैं। अब अपने बालों पर हर कोई हज़ारों लाखों तो खर्च नहीं कर सकता। ऐसे में बालों की बेहतरीन देखभाल और केयर के लिए घरेलू नुस्खों को आज़माएं। जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर नीम और एलोवेरा आपके बेजान बालों में जान भर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं डल, डैमेज और बेजान बालों के लिए आप नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें।

नीम और एलोवेरा है बालों के लिए फ़ायदेमंद

नीम और एलोवेरा में मजूद पोषक तत्व आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी हैं। नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण शामिल होते हैं। इन गुणों के कारण नीम बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है। नीम के पत्तों में मौजूद विटामिन ई बालों के झड़ने को रोकता है।  नीम के तेल में मौजूद विटामिन ए बालों को मजबूत बनाता है जो बालों के झड़ने को कम करता है।  वहीं एलोवेरा बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है।  इसका कूलिंग इफेक्ट बालों में शीतलता प्रदान करता है।

Skin Care में स्क्रब से लेकर फेशवॉश तक इन बातों का रखें ध्यान, डैमेज और एजिंग से होगा बचाव

ऐसे करें नीम और एलोवेरा का इस्तेमाल

एक पतले कॉटन के कपड़े में कुछ नीम की पत्तियां, ताजा एलोवेरा जेल और 1 ग्रीन टी का बैग लें। अब इन तीनों को उस कॉटन के कपड़े में टाइट बांधकर बंडल बनाएं। अब एक कंटेनर जार में इस कपड़े को रख दें। अब इस जार में 1 बाउल नारियल तेल डालें। अब गैस को ऑन करें और एक पतीले में पानी डालें और उसमे पानी को बॉईल करें। जब पानी बॉईल हो जाए तब इसमें ये कंटेनर जार रखें। यानी डबल बॉइलर का इस्तेमाल करें। कुछ देर बार गैस बंद कर दें। आपका होममेड ऑइल तैयार है। जब भी आपको ऑइलिंग करना हो तो जार के ढक्कन को खोलें और कॉटन के उस बंडल को अपने स्कैल्प पर रब करें। 2 घंटे के बाद अपने बालों को साफ़ पानी से धोएं। 1 महीना इस ऑइल का इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे साथ ही आपके बालों में चमक आ जाएगी। नीम और एलोवेरा युक्त इस ऑइल को आप 1 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं।  

आप भी पा सकते हैं जाह्नवी कपूर जैसी लंबी और घनी पलकें, बस 15 दिन तक लगाएं ये होममेड सीरम

Latest Lifestyle News