Monday, May 06, 2024
Advertisement

Skin Care में स्क्रब से लेकर फेशवॉश तक इन बातों का रखें ध्यान, डैमेज और एजिंग से होगा बचाव

स्किन को एजिंग और डैमेज से बचाने के लिए हमें स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। तो आइए जानते हैं कि हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना होता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 27, 2023 9:10 IST
Skin care tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Skin care tips

एक समय के बाद हमारे स्किन पर झुर्रियां दिखने लगती है।  लेकिन अगर 30 की उम्र में ही आपके चेहरे पर झुर्रियां और रिंकल्स दिखने लगे तो समझ जाएं कि आपकी स्किन की हालत खराब हो चुकी है। आपने कभी सोचा है कि इतनी कम उम्र में ही झुर्रियां क्यों दिखेंगे लगती हैं? दरअसल, इसके पीछे स्किन केयर को लेकर लोगों की लापरवाही होती है।  ऐसे में स्किन को एजिंग और डैमेज से बचाने के लिए हमें स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत पड़ती है। तो आइए जानते हैं कि हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन के लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना होता है।  

  • स्किन करें क्लींज़: अपनी स्किन की क्लींजिंग के साथ कोई कोताही नहीं बरतें। सुबह उठकर सबसे पहले अपनी स्किन को कॉटन पैड से अच्छी तरह क्लीन करें। साथ ही जब भी आप बाहर से आएं तो तुरंत अपने स्किन को क्लीन्ज करें। सुबह पानी से चेहरे  को साफ करने के बाद स्किन पर अपना फेवरेट हाइड्रोसल यानी टोनर लगाएं। 
  • स्किन के हिसाब से चुनें स्क्रबर और फेशवॉश: अगर आप 30 के पड़ाव पर आपहुचन गई हैं तो कोई भी स्क्रबर या फेशवॉश इस्तेमाल नहीं करें। आप अपनी डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा सुझाये गए स्क्रबर और फेशवॉश का इस्तेमाल करें। 
  • सस्ते स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें: पैसों के चक्कर में सस्ते स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। सस्ते और चिप प्रोडक्ट्स आपके चेहरे को डैमेज करते हैं।  अपनी स्किन की केयर करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसमें विटामिन सी और ई जैसी चीजों को शामिल करें, जो त्वचा को फ्री रैडिकल से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  • नेचुरल चीज़ों का करें इस्तेमाल: अपनी स्किन की बेहतरीन देखभाल के लिए आप घरेलू नुस्खे जैसे- बेसन, हल्दी, दही शहद  और एलोवेरा का इस्तेमाल खूब करें। 
  • रात को सोने से पहले मेकअप निकालें: रोज़ाना रात को सोने से पहले अपना मेकअप ज़रूर निकालें। अगर आपने मेकअप नहीं किया है तब भी अपने चहेरे को सादे पानी से धोकर ही सोने जाएँ। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

  1. बाहर जाते समय हमेशा एसपीएफ 30 या उससे वाला सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें।
  2. स्किन और बॉडी को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए खूब पानी पियें। 
  3. भरपूर नींद लें क्योंकि स्किन रिपेयर करने के लिए नींद बेहद जरूरी है।
  4. ज्यादा तनाव और अवसाद की वजह से स्किन डैमेज होने लगती है और चहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स आने लगते हैं।  

इन विटामिन की कमी से हो जाती है स्किन की दुर्गति, मुंहासों से भर जाता है चेहरा; इन फूड्स से दूर होगी कमी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement