Sunday, May 26, 2024
Advertisement

भारत के इस मित्र देश में भयंकर बाढ़, 75 लोगों की मौत और 100 से ज्यादा लापता

ब्राजील के राज्य नागरिक सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, बारिश के परिणामस्वरूप 88,000 से अधिक लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। राज्य के गवर्नर ने कहा है कि बचाव अभियान के बीच मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 06, 2024 8:09 IST
ब्राजील में भीषण बाढ़। - India TV Hindi
Image Source : ANI ब्राजील में भीषण बाढ़।

भारत का मित्र देश ब्राजील इस वक्त भीषण बाढ़ की चपेट में है। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील में भीषण बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 75 हो चुकी है। वहीं, करीब 100 से भी अधिक लोगों के लापता होने की बात सामने आ रही है। ये बाढ़ ब्राजील के दक्षिणी रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में आई है जिस कारण आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। क्षेत्र के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने कहा है कि जिस तबाही का हम सामना कर रहे हैं वह अभूतपूर्व है।

88,000 से अधिक लोग विस्थापित 

ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में बाढ़ का कहर जारी है। स्थानीय प्रशासन के अनुसार, भयंकर बाढ़ के कारण 88,000 से अधिक लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए है। लगभग 16,000 लोगों ने स्कूलों, जिमों और अन्य अस्थायी आश्रयों में शरण ली हुई है। ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा ने भी अपने मंत्रियों के साथ हेलीकॉप्टर से बाढ़ग्रस्त इलाकों का सर्वेक्षण किया है। लगातार बारिश के कारण क्षेत्र का संपर्क टूट गया है और बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान हुआ है। पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच भी बाधित हो गई है। 

मलबे के बीच बचाव अभियान जारी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्राजील के बाढ़ग्रस्त इलाके में इमरजेंसी सर्विस के लोग ढहे हुए घरों, पुलों और सड़कों के मलबे के बीच फंसे जीवित बचे लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान चला रहे हैं। विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे राज्य के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। जानकारी के मुताबिक, रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में जल स्तर में वृद्धि से बांधों पर दबाव पड़ रहा है और पोर्टो एलेग्रे महानगर को खतरा है। 

मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका

राज्य के गवर्नर ने दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि बचाव प्रयास जारी रहने के कारण मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका है। उन्होंने कहा है कि हम इतिहास में सबसे खराब आपदा से निपट रहे हैं। इसके अलावा राज्य की मुख्य गुइबा नदी के चिंताजनक स्तर तक पहुंचने की आशंका है, जिससे मौजूदा संकट और बढ़ जाएगा। इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है। 

 

ये भी पढ़ें- संघर्ष विराम समझौते में मदद कर रहा जो "कतर", उसी देश के अल जजीरा का नेतन्याहू ने दिया "पर कतर"

18 साल की इजरायली बंधक को हमास आतंकी ने दिया शादी करके बच्चे पैदा करने का प्रस्ताव"...फिर रोज उसे खुश करना पड़ता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement