Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

प्याज के तेल से मिलेंगे जड़ से मजबूत बाल, डैंड्रफ की भी होगी छुट्टी; जानें ऑयल बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके?

प्याज आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होते हैं। चलिए जानते हैं हेयर के लिए प्याज का तेल कैसे बनाएं और कब करें इस्तेमाल?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 04, 2024 13:12 IST
प्याज के तेल बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL प्याज के तेल बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके

आजकल के बदलते परिवेश में लोगों के बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है। बालों के झड़ने के पीछे आपका खराब खान पान, स्ट्रेस भरी लाइफ, व्यायाम नहीं करना जैसी अनियमित लाइफ स्टाइल ज़िम्मेदार है। सामान्य सी दिखने वाली ये चीज़ें आपके बालों पर बुरा असर डालती हैं। एक बार बालों का झड़ना शुरू हुआ तो हेयर ग्रोथ रूक जाती है और फिर धीरे-धीरे नौबत गंजे होने की आ जाती है। ऐसे में ज़रूरी हैअपनी लाइफ स्टाइल को बेहतर करने के साथ अपने बालों की केयर करना शुरू कर दें। अगर आपके बाला ज़्यदा झड़ रहे हैं तो नॉर्मल ऑयल की जगह अपने बालों पर प्याज का तेल लगाना शुरू करें।

आयुर्वेद में भी प्याज के तेल को बालों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। अगर बालों पर प्याज का तेल लगाया जाए तो उनका झड़ना न केवल कम होता है बल्कि वे जड़ से भी मजबूत बनते हैं। प्याज का तेल डैंड्रफ को दूर करने में भी बेहद कारगर है। स्कैल्प और बालों की जड़ों के पीएच लेवल को बनाए रखने में प्याज बेहद असरदार है। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं प्याज का तेल घर पर कैसे बनायें और कैसे करें इस्तेमाल?

गुणों की खान है प्याज:

प्याज में मौजूद सल्फर बालों को संपूर्ण पोषण देता है और डैंड्रफ को दूर करता है। प्याज के तेल में प्रोटीन और केराटिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता जो स्कैल्प को मजबूत बनाकर हेयर ग्रोथ में मदद करता है। कोलेजन प्रोडक्शन को भी बढ़ाने में असरदार है। प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन एक फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट है जो बालों के हर प्रकार के संक्रमण को दूर कर उन्हें मजबूत बनाता है

ऐसे बनाएं प्याज का तेल

प्याज को काटें साथ में और करी पता लें और ग्राइंडर में पीस लें। अब गैस ऑन कर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें नारियल का तेल डालकर पकाएं। जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें प्याज का पेस्ट पकने के लिए डाल दें।इस तेल को 15 मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। तेल जब ठंडा हो जाये तब उसे छानें और अलग शीशी में रख लें।

कब और कैसे करें इस्तेमाल?

अपनी उंगलियों से प्याज तेल लगाकार स्कैल्प की मालिश करें। कम से कम 10 मिनट के लिए मालिश करें। इस तेल को 30 मिनट तक लगे रहने दें। तय समय के बाद शैम्पू से बाल को धोएं। इस रेल को आप हफ्ते में 1-2 बार ही लगाएं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement