Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

उत्तराखंड के जंगलों में आग का कहर, अब तक 5 की मौत, सीएम धामी ने दिए कड़े निर्देश

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के कारण अब तक कुल 5 लोगों की जान चली गई है। जंगल की आग को बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना की भी मदद ली जा रही है। अब सीएम धामी ने भी इस मामले में अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए हैं।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 06, 2024 10:04 IST
उत्तराखंड के जंगलों में आग।- India TV Hindi
Image Source : ANI उत्तराखंड के जंगलों में आग।

उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में जंगलों में लगी आग अब तक नहीं बुझ पाई है। रविवार को इस आग ने एक और जान ले ली जिस कारण मृतकों की संख्या 5 पहुंच गई है। जंगलों में लगी आग के कारण आदि कैलाश हेलीकॉप्टर दर्शन सेवा दूसरे दिन भी निलंबित कर दी गई है। वहीं, आग से निकले धुएं की वजह से पिथौरागढ़ के नैनी-सैनी हवाई अड्डे पर उड़ानों का आगमन रोक दिया गया है। अब राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को निर्देश दिया है कि सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह तक हर दिन आग की निगरानी करने को कहा जाए। 

अब तक 5 की मौत

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के कारण अब तक कुल 5 लोगों की जान चली गई है। पौड़ी तहसील के थापली गांव में जंगल की आग को खेत में आते देख महिला जल्दी से घास का गट्ठर उठाने गयी थी। हालांकि, इस दौरान वह आग की चपेट में आ गई। महिला को अस्पताल ले जाया गया लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इससे पहले आग के कारण तीन मजदूरों की मौत हो गई थी। 

आग लगाने के आरोप में कई लोग गिरफ्तार 

अधिकारियों ने कहा कि राज्य में जंगल की आग को बढ़ावा देने के आरोप में बिहार के तीन लोगों (ब्रजेश कुमार, सलमान और सुखलाल) को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल होने के बाद एक वीडियो सामने आया जिसमें तीन युवक जंगल की आग को बढ़ावा दे रहे थे। इसके अलावा पुलिस ने जंगलों में आग लगाने के आरोप में चार व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

बारिश से राहत की उम्मीद

पीटीआई के मुताबिक, देहरादून स्थित मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा है कि सात मई से कुमांउ क्षेत्र में बारिश की संभावना है जबकि आठ तारीख से गढ़वाल क्षेत्र में भी वर्षा शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद 11 मई से बारिश की गतिविधि और बढ़ने की संभावना है और यह बारिश आग बुझाने में मददगार होगी।

अब तक कितना नुकसान?

बीते 24 घंटे में उत्तराखंड के जंगलों में आग लगने की 24 घटनाएं सामने आयीं जिनसे 23.75 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ है। बीते साल एक नवंबर से अब तक प्रदेश में जंगलमें आग की 910 घटनाएं हुईं हैं जिनसे करीब 1145 हेक्टेयर जंगल प्रभावित हुआ है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनता से वनों को बचाने के लिये अपना पूरा सहयोग देने की अपील की है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढे़ं- IMD Weather Forecast Today: दिल्ली साफ रहेगा मौसम, यूपी और बिहार में लोगों को गर्मी से मिलने वाली है राहत

सेक्स स्कैंडल केस: प्रज्वल रेवन्ना को ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी, क्या होता है 'BLUE CORNER NOTICE'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement