Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Masik Shivratri 2024 Upay: मासिक शिवरात्रि के दिन इन कामों को करने से बन जाती है सभी बिगड़ी बात, हर परेशानी से मिल जाता है छुटकारा

Masik Shivratri 2024 Remedies: आज यानी सोमवार को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जा रहा है। आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से सभी समस्याओं का समाधान मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 06, 2024 6:00 IST
Masik Shivratri 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2024

Masik Shivratri 2024: आज मास शिवरात्रि का व्रत किया जायेगा। आप लोगों को पता ही है कि प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित मास शिवरात्रि का व्रत किया जाता है। बता दें कि त्रयोदशी तिथि आज दोपहर 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी, जो कि कल दोपहर पहले 11 बजकर 41 मिनट तक रहेगी यानि कि चतुर्दशी तिथि में रात्रि काल आज ही पड़ रही है। लिहाजा मास शिवरात्रि का व्रत आज ही किया जाएगा। आज के दिन भगवान शंकर की पूजा-अर्चना का विधान है। 

मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। इसके अलावा आज जो भक्त मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं। दांपत्य जीवन में खुशियां ही खुशियां आती हैं। साथ ही अविवाहित जातक के विवाह में आ रही अड़चने दूर हो जाती है और सुयोग्य वर या वधू की प्राप्ति होती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि कि मासिक शिवरात्रि के दिन कौनसे उपायों को करना चाहिए।

  1.  अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करें और उनसे आपके रिश्ते बेहतर बना रहे तो आज के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं।

  2. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए।

  3. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन जल में कुछ बूंद दूध मिलकर शिवलिंग पर अर्पित करें। साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें।

  4. अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं या आप चाहते हैं कि उसे जीवन में एक बेहतर मार्ग मिल सके तो आज के दिन अपनी संतान के हाथों से किसी जरूरतमंद को वस्त्र का दान करवाएं।

  5. अगर आपके किसी सरकारी कार्य में परेशानियां दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं जिसके कारण आपकी उन्नति नहीं हो पा रही है तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर बेलपत्रों पर चंदन से 'ॐ नम: शिवाय' लिखकर बेलपत्रों की माला बनाएं। फिर इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही अपने सरकारी कार्यों में परेशानियोंको दूर करने के लिए और उन्नति पाने के लिए दोनों हाथों को जोड़कर भगवान से विनती करें।

  6. अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है तो अपने गुस्से को कंट्रोल में रखने के लिए आज के दिन शिव मंदिर जाएं और शिव जी को जौ के आटे से बनी रोटियों का भोग लगाएं। अगर जौ की रोटियां ना बना सके तो केवल जौ के दाने चढ़ा दें।

  7.  अगर आपके जीवनसाथी और आपकी माता की आपस में बिल्कुल नहीं बनती तो उनके बीच रिश्ते को बेहतर बनाये रखने के लिए दोनों लोगों के कपड़ों में से एकएक धागा निकालकर उन धागों को आपस में बांध दें और मंदिर में चढ़ा दें। साथ ही मंदिर में कपूर का दीपक भी जलाएं और हाथ जोड़कर दोनों के अच्छे रिश्ते के लिए प्रार्थना करें।

  8. अगर आप अपनी सफलता के मार्ग में आ रही बाधाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शिवशंभु के आगे बैठकर उनके इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- शवे भक्ति:शिवे भक्ति:शिवे भक्तिर्भवे भवे। अन्यथा शरणं नास्ति त्वमेव शरणं मम्।।

  9. अगर आपको लगता है कि आपके जीवनसाथी के बिजनेस को किसी की नजर लग गई है जिससे उनके बिजनेस की गति रूक गई है तो आज के दिन आपको काली गुंजा के 11 दाने लेकर उन्हें भगवान शिव की मूर्ति या शिवलिंग से स्पर्श कराना चाहिए। फिर उन दानों को अपने जीवनसाथी को देकर उनसे कहें कि वो इन्हें संभालकर अपने पास रख लें।

  10. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं आपको आर्थिक रूप से कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आज के दिन आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की पूजा करकेउसे गले में धारण करना चाहिए। आप चाहें तो उसका ब्रेसलेट बनवाकर हाथ में भी धारण कर सकते हैं।

  11.  अगर आपकी अपने पड़ोसियों से बिल्कुल नहीं बनती है और किसी-किसी बात पर तो आप लोगों का झगड़ा भी हो जाता है तो आज के दिन आपको उनके घर के सामने से थोड़ीसी मिट्टी लाकर उस पर रुद्राक्ष की माला से भगवान शिव के मंत्र का 5 माला यानि 540 बार जप करना चाहिए। इसके बाद उस मिट्टी को वापस वहीं रख आयें जहां से आप उसे उठाकर लाए हों।

  12. अगर आप अपने बच्चों का जीवन खुशहाल बनाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको थोड़े-से सफेद फूल लेकर उन्हें अपने बच्चों के हाथ से स्पर्श कराना चाहिए और उनकी माला बनाकर भगवान शिव को चढ़ानी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ की यात्रा कब से शुरू होगी? किसने किए थे बाबा बर्फानी के सबसे पहले दर्शन, जानें

Weekly Finance Horoscope 6th to 12th May 2024: पैसों के मामले में इन राशि वालों को इस सप्ताह रहना होगा सावधान, वरना घिर सकते हैं आर्थिक संकट में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement