Thursday, May 16, 2024
Advertisement

क्या मुंबई इंडियंस अभी भी कर सकती है प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई? जानें सभी समीकरण

मुंबई इंडियंस की टीम के लिए आईपीएल 2024 के प्लेऑफ की राहें काफी मुश्किल नजर आ रही है, हालांकि उनके पास अभी भी मौका है, लेकिन इसके लिए उन्हें अपने सभी मैच जीतने के साथ-साथ अन्य टीमों के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 06, 2024 8:19 IST
Mumbai Indians- India TV Hindi
Image Source : AP मुंबई इंडियंस की टीम

आईपीएल 2024 धीरे-धीरे अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ रहा है। अभी तक किसी भी टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं किया है। हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। उनके लिए दिक्कत काफी कम है, लेकिन दूसरी ओर कुछ टीम ऐसी हैं जिनके लिए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करना थोड़ी मुश्किल है, लेकिन अपने शानदार खेल के दमपर वे टीम क्वालीफाई कर सकती है। वहीं मुंबई इंडियंस के बारे में बात करें तो उनके लिए क्वाफीफाई करना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। उन्हें अपने बजे हुए सभी मैच जीतने तो होंगे ही इसके अलावा अन्य टीमों के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा। 

मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों 24 रन से हार के साथ सीजन का अपना 8वां मैच गंवा दिया था। हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली टीम के लिए लीग चरण में सिर्फ 3 गेम बचे हैं, अब अहम सवाल यह है कि क्या मुंबई इंडियंस के पास अभी भी आईपीएल प्लेऑफ स्टेज में पहुंचने का मौका है। तो आइए इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देते हैं।

मुंबई इंडियंस के लिए आगे की राह

पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस के पास सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ अपनी ताकत साबित करने के लिए तीन और मैच हैं। लगातार चार हार मैच चुकी मुंबई इंडियंस को क्वालीफायर में जगह पक्की करने के लिए अपने बाकी बचे तीनों मैच जीतने होंगे। वहीं उन्हें अपने नेट रन रेट में भी सुधार करना होगा। ताकि वे अन्य टीमों के मुकाबले अच्छी स्थिति में हो।

क्या अभी भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकती है MI? 

मुंबई इंडियंस के लिए अभी भी प्लेऑफ के दरवाजे खुले हुए हैं, लेकिन अन्य टीमों के रिजल्ट पर भी उन्हें निर्भर रहना होगा। सबसे पहले यदि वे अपने बचे हुए तीनों मैच जीतते हैं, जिससे उन्हें 12 अंक मिलेंगे। हालांकि आज तक जब भी 10 टीमों ने आईपीएल हिस्सा लिया है उसमें कभी भी किसी टीम ने 12 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह नहीं बनाई है।

आईपीएल 2024 अंक तालिका को देखते हुए , मुंबई इंडियंस से प्वाइंट्स के टॉप पर मौजूद कोलकाता नाइट राइडर्स या राजस्थान रॉयल्स को खतरा होने की संभावना नहीं है क्योंकि उनके पास पहले से ही 16-16 अंक हैं। इस बीच, मुंबई की प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की संभावना सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाइंट्स पर निर्भर करेगी, इसके लिए लखनऊ को यहां से बजे हुए अपने सभी 3 मैच और सनाराइजर्स को बजे हुए 4 मैच हारने होंगे, लेकिन एक दिक्कत यहां यह है कि दोनों लखनऊ और हैदराबाद के बीच 8 मई को मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम के 14 अंक हो जाएंगे। ऐसे में मुंबई को चेन्नई सुपर किंग्स के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा। ताकि वे अपने बजे हुए मैच हार जाए। ऐसे में कोई भी 12 अंक के सीमा को पार नहीं कर सकेगी और मुंबई इंडियंस बेहतर रन रेट के आधार पर 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच सकती है।

बचे हुए मैचों के समीकरण

  • मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद - मुंबई इंडियंस
  • दिल्ली कैपिटल्स बनाम राजस्थान रॉयल्स - राजस्थान रॉयल्स
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स - कोई भी मैच जीत जाए
  • पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु - पंजाब किंग्स
  • गुजरात टाइटंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स - कोलकाता नाइट राइडर्स
  • दिल्ली कैपिटल्स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स - दिल्ली कैपिटल्स
  • राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स - राजस्थान रॉयल्स
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम गुजरात टाइटंस - सनराइजर्स हैदराबाद
  • मुंबई इंडियंस बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स - मुंबई इंडियंस
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम चेन्नई सुपर किंग्स - रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम पंजाब किंग्स - सनराइजर्स हैदराबाद
  • राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स - कोई भी मैच जीत जाए

यह भी पढ़ें

LSG ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार देखा ऐसा बुरा दिन, जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

MI vs SRH Dream 11 Prediction: इस धाकड़ खिलाड़ी को बनाए कप्तान, बन सकते हैं विनर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement