Sunday, May 19, 2024
Advertisement

समय से पहले दिखने लगी हैं झुर्रियां, सुबह उठकर करें ये काम मिलेगी जवां और टाइट स्किन

​ कम उम्र में ही अगर आपकी स्किन लूज़ और झुर्रियों की शिकार हो गयी है तो रोज़ाना सुबह उठने के बाद ये काम करें और देखें कैसे बदलती है आपके चेहरे की रौनक

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 06, 2024 8:56 IST
झाई झुर्रियां से कैसे पाएं छुटकारा - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL झाई झुर्रियों से कैसे पाएं छुटकारा

जब हमारी उम्र बढ़ने लगती है तो धीरे-धीरे हमारे स्किन पर फाइन लाइन और झुर्रियां दिखने लगते हैं। लेकिन अगर यह समस्या आपको कम उम्र में ही होने लगे तो आपको सोचने की ज़रूरत है कि गलती कहां हो रही है। आपको बता दें झुर्रियों के पीछे आपकी अनियमित जीवनशैली और खराब खान पान ज़िम्मेदार हो सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप सस्ते स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस वजह से भी आपकी स्किन पर बुढ़ापा हावी होने लगता है। ऐसे में स्किन पर समय से पहले झुर्रियां न दिखे इसलिए अपना खान पान ठीक करने के अलाव अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव लाएं और सुबह उठकर सबसे पहल अपने स्किन की केयर करें। सुबह बेहतरीन केयर करने से स्किन यंग और टाइट बनी रहती है। चलिए हम आपको बताते हैं सुबह उठकर स्किन की देखभाल आप कैसे कर सकती है?

हेल्दी स्किन के लिए करें सुबह के समय ये काम (Do these things in the morning for healthy skin)

  • चेहरे को सादे पानी से धोएं: सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को सोप की बजाय केवल सादे और ठंडे पानी से धोएं और साफ़ कॉटन के कपड़े से हल्के हाथों से पोछें। 

  • पिएं गर्म पानी: अपना चेहरा धोने के बाद के बाद गुनगुना पानी पियें। सुबह के समय गर्म पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। इस वजह से आपकी स्किन भी साफ होगी। 

  • नारियल तेल लगाएं: पानी पीने के बाद अपने चहरे पर नारियल तेल लगाएं। स्किन को पोषण देने में  एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर नारियल तेल बेहद असरदार है। यह स्किन को मॉइश्चराइज कर मुलायम बनाता है। 

  • एलोवेरा जेल लगाएं: आप नारियल तेल की जगह फ्रेश एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को तुरंत ठंडक प्रदान करता है जिससे स्किन में नमी बनी रहती है। 

  • चेहरे का करें मसाज: नारिएल तेल या एलोवेरा जेल लगाने के बाद अपने चेहरे का 5 से 10 मिनट के लिए मसाज करें। इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन सही होगा। अपवर्ड और राउंड मोशन में स्किन का मसाज करें। 

  • मेडिटेशन-योग करें: स्वस्थ और हेल्दी स्किन पाने के लिए मेडिटेशन और योग भी करना चाहिए। इन्हें करने से आपकी स्किन पर गज़ब का ग्लो और निखार आता है। योग से झुर्रियां कम होती हैं। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement