A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर जानिए बेटियों को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार की 5 शानदार योजनाएं

जानिए बेटियों को प्रोत्साहन देने के लिए केंद्र सरकार की 5 शानदार योजनाएं

इंटरनेशनल डे ऑफ Zero Tolerance for Female Genital Mutilation के मौके रप होता है।

central government schemes - India TV Hindi Image Source : FACEBOOK/PEACE ONE DAY International Day of Zero Tolerance for Female Genital Mutilation 

 केंद्र सरकार ने बेटियों को लेकर कुछ विशेष योजनाएं चलाई हैं। इन योजनाओं में देश के शहर और गांव की बेटियों के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य और शादी जैसी तमाम लाभ हैं। 6 फरवरी को इंटरनेशनल डे ऑफ Zero Tolerance for Female Genital Mutilation है। इस मौके पर आइए जानते हैं बेटियों के हित में केंद्र सरकार की 5 बड़ी योजनाओं के बारे में।

Valentine Week 2021: ये है 'वैलेंटाइन वीक' की डेटशीट, जानें कब है कौन सा दिन

सुकन्या समृद्धि योजना 

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना को बेटी-बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू किया था। इस योजना के माध्यम से सरकार देश की सभी बेटियों के माता-पिता को बेटियों की शिक्षा और उनीक शादी के खर्च के लिए पैसा जमा करने के लिए प्रोत्साहित करता है । 

बालिका समृद्धि योजना 

यह बेटियों के लिए एक जरूरी स्कीम है, जिसमें उनके जन्म के समय 500 रुपये की राशी देने और कक्षा 1 से लेकर 10वीं तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

इस योजना को राज्थान सरकार ने 1 जनवरी 2016 को शुरू किया था। इसके माध्यम से सरकार बालिकाओं की मृत्यु दर को रोकने के लिए प्रयारत है। साथ ही उन्हें शिक्षित करना और सशक्त बनाना भी इस योजना का उद्देश्य है। 

मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना

ये योजना मध्य प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई थी। 2007 में शुरू की गई इस योजना में बालिकाओं की पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग छात्रवृत्ति का प्रवाधान रखा गया है जो सभी बालिकाओं के लिए काफी उपयोगी है।   

सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना

ये योजना सभी बेटियों के लिए बेहद लाभकारी है। इसे भारतीय सरकार के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड चलाता है। यह छात्रवृत्ति योजना है जिसका उद्देश्य बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है।   

 

Latest Lifestyle News