Friday, April 19, 2024
Advertisement

Valentine Week 2021: ये है 'वैलेंटाइन वीक' की डेटशीट, जानें कब है कौन सा दिन

'वैलेंटाइन वीक' 7 फरवरी से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी तक सेलिब्रेट होता है। जानिए 'वैलेंटाइन वीक' के 7 दिनों को कौन से डे के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 01, 2021 21:02 IST
Valentine Day 2021- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LIZA_FLOWERSS Valentine Day 2021

फरवरी का महीना शुरू होते ही प्यार करने वाले लोग और ज्यादा बेसब्र हो जाते हैं। ये वही महीना है जब प्यार करने वाले अपने प्यार के जश्न को पूरे सात दिन तक अलग-अलग डे के नाम पर सेलिब्रेट करते हैं। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हम Valentine Day की बात कर रहे हैं। फरवरी का महीना प्यार करने वाले लोगों के लिए बेहद खास होता है। वैलेंटाइन वीक में प्यार करने वाले कुछ लोग अपने प्यार का इजहार कर नए रिश्ते की शुरुआत करते हैं तो वहीं कुछ कपल इस वीक में हर दिन कुछ ना कुछ खास करके प्यार के इस त्योहार को मनाते हैं। 'वैलेंटाइन वीक' 7 फरवरी से शुरू हो जाता है और 14 फरवरी तक सेलिब्रेट होता है। जानिए 'वैलेंटाइन वीक' के 7 दिनों को कौन से डे के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। 

Rose Day

Image Source : INSTAGRAM/MZCHANTE
Rose Day 

पहला दिन- रोज डे ( 7 फरवरी)

गुलाब के फूल के साथ 'वैलेंटाइन डे' की शुरुआत होती है। इसी वजह से वैलेंटाइन डे के पहले दिन को 'रोज डे' के नाम से सेलिब्रेट करते हैं। गुलाब प्यार का प्रतीक होता है। इसलिए इस दिन एक दूसरे से प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को गुलाब का फूल देते हैं। गुलाब का फूल जिंदगी में ताजगी, सुगंध, सुंदरता और प्रेम का प्रतीक माना जाता है। 

दूसरा दिन - प्रपोज डे (8 फरवरी)
वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन 'प्रपोज डे' के नाम से सेलिब्रेट होता है। इस दिन एक दूसरे से प्यार करने वाले या फिर एक दूसरे के प्रति प्यार की भावनाएं रखने वाले लोग एक दूसरे को प्रपोज करते हैं। हालांकि अलग-अलग लोगों के प्रपोज करने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोग डेट पर जाकर सामने वाले को प्रपोज करते हैं तो वहीं कुछ फोन पर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं। 

Chocolate Day

Image Source : INSTAGRAM/THEFOODBUTLER_ •
Chocolate Day

तीसरा दिन- चॉकलेट डे (9 फरवरी)
वैलेंटाइन डे के तीसरे दिन 'चॉकलेट डे' सेलिब्रेट करते हैं। प्यार के इजहार के बाद अपने पार्टनर का मुंह मीठा कराने के लिए इस दिन एक दूसरे से प्यार करने वाले चॉकलेट देकर इस डे को सेलिब्रेट करते हैं। 

Teddy Day

Image Source : INSTAGRAM/TOYS.CLAN_
Teddy Day 

चौथा डे- टेडी डे (10 फरवरी)
वैलेंटाइन डे का चौथा दिन 'टेडी डे' के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। टेडी गर्ल्स को बहुत ज्यादा पसंद होता है। इस दिन गर्ल हो या फिर ब्वॉय एक दूसरे को तोहफे में टेडी देकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। इस डे को सेलिब्रेट करने का मतलब है कि आप अपने आप को अपने पार्टनर को सौंप रहे हैं। 

पांचवां दिन- प्रॉमिस डे (11 फरवरी)
वैलेंटाइन डे का पांचवां दिन 'प्रॉमिस डे' के नाम से सेलिब्रेट किया जाता है। प्रॉमिस का मतलब है वादा करना। एक दूसरे से प्यार करने वाले दो लोग जब एक दूसरे से प्यार करते हैं तो उनके बीच कुछ भी छिपा नहीं रहता। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे से हमेशा साथ रहने का वादा करते हैं। 

छठा दिन- हग डे (12 फरवरी)
12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। 'हग डे' का मतलब है कि एक दूसरे को गले लगाना। इस दिन प्यार करने वाले लोग एक दूसरे को गले लगाते हैं।

सातवां दिन- किस डे (13 फरवरी)
सातवें दिन 'किस डे' सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को किस करते हैं। 

Valentine Day

Image Source : INSTAGRAM/FASHION.MANYMOREHERE__AGAIN ♥️
Valentine Day

आठवां दिन- वैलेंटाइन डे (14 फरवरी)
14 फरवरी को 'वैलेंटाइन वीक' का आखिरी दिन 'वैलेंटाइन डे' सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन प्यार करने वाले एक दूसरे के साथ समय बिताकर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement