A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर 'Kargil Girl': जानिए कौन हैं गुंजन सक्सेना, जिनकी बायोपिक कर रही हैं जाह्नवी कपूर

'Kargil Girl': जानिए कौन हैं गुंजन सक्सेना, जिनकी बायोपिक कर रही हैं जाह्नवी कपूर

यह फिल्म 13 मार्च 2020 को रिलीज होगी। इसमें जाह्नवी कपूर के अलावा अंगद बेदी भी हैं।

Gunjan Saxena: The Kargil Girl- India TV Hindi Gunjan Saxena: The Kargil Girl

मुंबई: सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) की फोटो छाई हुई है। भारतीय वायुसेना की यूनिफॉर्म पहने.. हाथों में हेलमेट और चेहरे पर गर्व की मुस्कान ओढ़े जाह्नवी बायोपिक 'कारगिल गर्ल' (Kargil Girl) में जिनका किरदार निभाने वाली हैं, उनका नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज है। गुंजन सक्सेना (Gunjan Saxena).. एक ऐसा नाम, जिन्होंने वो काम कर दिखाया, जो उस जमाने में करना नामुमकिन-सा था। 

साल 1999 में कारगिल वॉर हुआ था। इस युद्ध में दो महिलाओं गुंजन सक्सेना और श्रीविद्या राजन ने अपने साहस का परिचय दिया था। दोनों ने दुश्मनों की मिसाइलों का मुकाबला करते हुए सरहद पर तैनात जवानों के घायल होने पर उन्हें अस्पताल में पहुंचाने का जिम्मा बखूबी निभाया था। इस जज्बे को सलाम करने के लिए ही गुंजन सक्सेना को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

सैन्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना और श्रीविद्या उन 25 ट्रेनी पायलटों में शामिल थीं, जिन्हें 1994 में भारतीय वायुसेना में पहले बैच में शामिल होने का मौका मिला। 

घायल जवानों को पहुंचाया अस्पताल

दिल्ली के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई करने वाली गुंजन सक्सेना और श्रीविद्या 1999 से पहले कभी फाइटर जेट नहीं उड़ाया था, लेकिन कारगिल युद्ध के दौरान दोनों को युद्ध क्षेत्र में भेजने का फैसला किया गया। इन्हें उस इलाके में उड़ान भरकर घायल सैनिकों को अस्पताल तक लाने और राशन भेजने की जिम्मेदारी दी गई, जहां कभी भी इनका फाइटर जेट दुश्मनों की मिसाइल का शिकार हो सकता था। 

जान की परवाह किए बिना निभाई जिम्मेदारी

गुंजन और श्रीविद्या ने अपनी जान की बिना परवाह किए देश के लिए अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया। दोनों ने छोटे चीता हेलिकॉप्टर से युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरी। सेल्फ डिफेंस के नाम पर गुंजन के पास सिर्फ एक इंसास राइफल और रिवॉल्वर था, जिसका इस्तेमाल सिर्फ दुश्मन के इलाके में चॉपर क्रैश होने की स्थिति में ही करना था।

शौर्य वीर चक्र से किया गया सम्मानित

सेना के घायल जवानों को निकालने के दौरान गुंजन के हेलिकॉप्टर में आग भी लग गई थी, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। उनके साहस और जज्बे को देखते हुए ही उन्हें शौर्य वीर चक्र से नवाजा गया। सेना से ऐसा सम्मान पाने वाली वह पहली महिला बनीं। 

अब होममेकर हैं गुंजन सक्सेना

गुंजन की शादी एक भारतीय वायुसेना के फाइटर पायलट से हुई है। साल 2004 में उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया और वायुसेना में 7 साल की सर्विस देने के बाद रिटायर हो गईं। बता दें कि आज से 20 साल पहले वायुसेना में महिलाओं को शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिए 7 सालों तक ही देश की सेवा करने का मौका मिला था।

अगले साल रिलीज होगी फिल्म

गुंजन अब गुजरात में रहती हैं और होममेकर हैं। उन पर बन रही बायोपिक का नाम 'कारगिल गर्ल' रखा गया है। इसका निर्माण धर्मा प्रोडक्शन कर रहा है, जबकि निर्देशन शरण शर्मा कर रहे हैं। यह फिल्म 13 मार्च 2020 को रिलीज होगी। इसमें जाह्नवी कपूर के अलावा अंगद बेदी भी हैं।

Also Read:

The Zoya Factor Trailer: सोनम कपूर और दुलकर सलमान की फिल्म 'द जोया फैक्टर' का ट्रेलर हुआ रिलीज

Saaho Review: 'साहो' को मिले मिक्स रिव्यू, प्रभास की हिंदी और श्रद्धा की एक्टिंग औसत लेकिन एक्शन में है दम

Akshay Kumar के हमशक्ल की फोटो इंटरनेट पर छाई, लोग बोले- 'जुड़वा भाई है क्या?'

Latest Lifestyle News