A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर एंग्जायटी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, दिल और दिमाग रहेगा शांत

एंग्जायटी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, दिल और दिमाग रहेगा शांत

anxiety treatment: ऑफिस में काम के प्रेशर और बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोग एंग्जायटी के शिकार हो रहे हैं। आइए जानते हैं एंग्जायटी को शांत करने के तरीके।

Ways to calm anxiety attack- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Ways to calm anxiety attack

आज के समय में ऑफिस में काम के प्रेशर, पारिवारिक कलह और हेल्थ के कारण लोग एंग्जायटी के शिकार हो रहे हैं। कुछ लोगों में एंग्जायटी की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि उन्हें इसका ट्रीटमेंट करवाना पड़ता है। एंग्जायटी के कारण लोग डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं। अगर आप या आपका कोई करीबी छोटी छोटी बातों पर ओवर रिएक्ट करता है या एंग्जायटी की समस्या से परेशान है तो यहां हम बताने वाले हैं एंग्जायटी दूर करने के 5 तरीके, जिन्हें अपनाकर आप एंग्जाइटी से राहत पा सकते हैं। 

एंग्जायटी दूर करने के 5 आसान तरीके (ways to calm anxiety attack)

  1. एंग्जायटी से बचने के लिए आप अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करें। इसके लिए आप जिम ज्वाइन कर सकते हैं और अगर जिम जाने का समय नहीं है तो सुबह और शाम में वॉक करें या साइकिलिंग करें। रोजाना एक्सरसाइज करने से टेंशन कम होती है और एंग्जायटी की समस्या में आराम मिलता है। 
  2. एंग्जायटी खत्म करने के लिए आप मेडिटेशन करना शुरू करें। मेडिटेशन करने से डिप्रेशन की समस्या कम होती है और शरीर स्वस्थ रहता है। मेडिटेशन से मन शांत रहता है और हैप्पी हार्मोंस रिलीज होंगे। आप मन को शांत करने के लिए योगा भी कर सकते हैं। बालासन, उत्तानासन (Uttanasana for mental peace) करने से मन शांत रहता है।
  3. खाने का असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है, ऐसे में अपना खानपान सुधारें। एंग्जायटी की समस्या से परेशान लोग अपनी डाइट का खास ख्याल रखें और इसमें फल, सब्जियां, बीन्स, नट्स और सीड्स जैसे हेल्दी फूड्स शामिल करें।
  4. एंग्जायटी से बचने के लिए अपने स्क्रीन टाइम को कम करें। ऑफिस से घर आने के बाद स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टैबलेट से थोड़ी दूरी बना लें। इनके बहुत अधिक इस्तेमाल से तनाव बढ़ सकता है।
  5. एंग्जायटी दूर करने के लिए अपना मनपसंद खेल खेलना शुरू करें, इससे स्ट्रेस लेवल कम होता है और आप एनर्जेटिक महसूस करने लगेंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बासी चावल से अपने बालों में लाएं शाइन, जानें घर में केराटिन हेयर मास्क बनाने का तरीका

चेहरे को बेदाग बनाती है ये दाल, जानें 3 तरह के फेस पैक बनाने के तरीके

खुश रहने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें मन को खुश रखने के तरीके

Latest Lifestyle News